राजगढ़

राजगढ़। जल जीवन मिशन अंतर्गत जल निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की समीक्षा बैठक आयोजित

राजगढ़। जल जीवन मिशन अंतर्गत जल निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की समीक्षा बैठक आयोजित

राजगढ़ 21 जुलाई, 2022 हर घर-नल जल सरकार की महत्वाकाक्षी योजना है। शासन की मंशानुरूप ग्रामीण अंचलों में गुणवत्तायुक्त शुद्ध नल जल निर्बाध मिलें जल जीवन मिशन अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जल निगम योजना के क्रियान्वयन में सामने आ रही समस्याओं और चुनौतियों के समाधान हेतु आपसी तालमेल रखें और अनुभवों को परस्पर साझा करें ताकि योजना सफलतापूर्वक संचालित हो। यह निर्देष आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जल जीवन मिषन अंतर्गत जल निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने दिए।

उन्होंने जल कर वसूली, योजनान्तर्गत संचालन एवं संधारण के लिए संबंधितों को प्रषिक्षण, जल की बचत को लेकर जनजागृति एवं प्रचार-प्रसार करने तथा भू-जल दोहन के मद्देनजर जल पुर्नभरण (वाटर रिचार्ज) की व्यवस्था के लिए योजना बनाने एवं क्रियान्वित करने के निर्देष भी दिए।

इस अवसर पर समर्थन संस्था के साथ कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री, उपयंत्री, जिला सलाहकार, विकासखण्ड समन्वयक, आई.एस.ए. प्रथम और द्वितीय कि बैठक में कलेक्टर श्री दीक्षित द्वारा निर्देषित किया गया कि जल जीवन मिषन अंतर्गत चल रहे विकास कार्यो को पूर्ण कराने एवं ग्राम स्तरीय समितियों के 05-05 सदस्यों का गांववार कलस्टर बनाकर ट्रेनिंग देने की रूप रेखा बनाई जाए।

साथ ही पेयजल उपसमितियों के सदस्यों को सक्रिय कराते हुए उनको प्रशिक्षण देना, प्रशिक्षण हेतु 7-8 ग्रामों के 05-05 सदस्यों को कलस्टर बनाकर प्रशिक्षण देना, पेयजल उप समिति के सदस्यों को ट्रेनिंग देकर सदस्यों की सहमति से योजना का संचालन एवं संधारण कराकर योजना को सतत चालू रखने निर्देशित किया।

जिस ग्रामों में योजना अच्छी चल रही है, में अधिक से अधिक खाते खुलवाने एवं जलकर राशि जमा कराना, आई.एस.ए. प्रथम तथा आई.एस.ए. द्वितीय के टीम लीडर को ग्रामो में जाकर सहायक गतिविधियों के प्रशिक्षण देकर पेयजल स्वच्छता एवं तदर्थ समिति के सदस्यों को जागरूक कर जलकर कि राशि एकत्रित कराने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

About The Author

Related posts