धार मध्यप्रदेश राजनीति

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 15 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का धामनोद में शुभारंभ

कबीर मिशन समाचार पवन सावले खलघाट राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मालवा प्रांत के विद्यालयीन एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के संघ शिक्षा वर्ग का शुभारंभ हिमालय इंटरनेशनल स्कूल धामनोद में आज संघ के मालवा प्रान्त सहकार्यवाह श्री रघुवीरसिंह सिसोदिया एवं वर्ग के सर्वाधिकारी श्री प्रकाश पाटीदार द्वारा भारत माता पूजन द्वारा हुआ।

वर्ग के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए श्री रघुवीरसिंह जी ने हिन्दू संस्कृति की विशेषताएँ बताते हुए कहा कि विश्व का नेतृत्व करने का साहस भारत मे है। जीव, जंगल, भूमि, पहाड़, नदियों इत्यादि सभी को हिन्दू संस्कृति ने ईश्वरीय रूप में स्वीकार किया है। जन्म से लेकर मरण तक कुल सोलह संस्कारों का वर्णन भी हिन्दू संस्कृति में ही विद्यमान है तथा सभी संस्कार वैज्ञानिक नीति पर है। परिवार भाव और कुटुंब व्यवस्था भी भारत की विशेषता है।

ज्ञान योग, भक्ति योग भी हिन्दू संस्कृति में वर्णित है। G-20 देशों का सम्मेलन भारत मे हुआ जिसका ध्येय वाक्य भी वसुधैव कुटुम्बकम् है, अर्थात् सम्पूर्ण विश्व को कुटुंब के रूप में देखा है। सभी को साथ लेकर चलना हमारा ध्येय है।वर्ग में मालवा प्रांत (इंदौर-उज्जैन संभाग) के 28 जिलों से 378 स्वयंसेवक कार्यकर्ता सम्मिलित हो रहे है, जो आगामी 15 दिनों तक संचालित होने वाले इस शिक्षावर्ग में संघ की कार्य पद्धति का प्रशिक्षण लेंगे।

प्रतिदिन प्रातः चार बजे से रात्रि दस बजे तक की कठोर दिनचर्या में स्वयंसेवक शारीरिक एवं बौद्धिक सत्रों में संघ के विचार और कार्यपद्धति के साथ ही संघ और समाज के द्वारा चलने वाली विभिन्न सामाजिक गतिविधियों का परिचय एवं प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

About The Author

Related posts