बड़वानी जनसुनवाई में आये 76 आवेदनों को देखा समझा और
व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया

बड़वानी जनसुनवाई में आये 76 आवेदनों को देखा समझा और
व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया

कबीर मिशन समाचार बड़वानी से अनिष भार्गव

बड़वानी 06 दिसम्बर 2022/मंगलवार को हुई जनसुनवाई में कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने 76 आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया। जबकि मांगो से संबंधित आवेदनों को संबंधित विभागों को भेजकर परीक्षण कराने एवं उपयुक्त पाये जाने पर उसे आगामी कार्य योजना में सम्मलित करने के भी निर्देश निर्माण एजेंसियो के पदाधिकारियो को दिये।
स्पांशरशिप योजना के तहत पोतियो को नहीं मिल रही पेंशन की राशि
जनसुनवाई में विकासखंड पानसेमल के ग्राम निसरपुर निवासी श्री जामसिंह वास्कले ने आवेदन देकर बताया कि उनके पुत्र की मृत्यु हो चुकी है तथा उनकी बहु ने दूसरा विवाह कर लिया है, जिसके कारण उनकी दोनो जुढ़वा पोतियो के पालन पोषण की जिम्मेदारी उन पर आ गई है। उनकी पोतियो को पूर्व में स्पांशरशिप योजना के तहत 2-2 हजार रूपये प्रतिमाह की राशि प्राप्त हो रही थी । परन्तु विगत 7 माह से उन्हें पेंशन की राशि नहीं मिली है।
इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने आवेदन को जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल एवं विकास श्री आरएस गुण्डिया को निराकरण करने हेतु निर्देशित किया । जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि उक्त योजना में शासन स्तर से आवंटन प्राप्त नहीं हुआ है। आवंटन प्राप्त होते ही पेंशन राशि का भुगतान कर दिया जायेगा ।
नहीं मिल रहा है किसान सम्मान निधि योजना का लाभ
जनसुनवाई में बड़वानी निवासी श्रीमती मंजुला गुप्ता ने आवेदन देकर बताया कि उनके पति की मृत्यु 13 अप्रैल 2020 को हो गई है, पति की मृत्यु के उपरान्त ग्राम सांगवी में 3 एकड कृषि भूमि उनके नाम पर स्थानांतरित हो गई है। कृषक होने के बाद भी उन्हें किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत राशि नहीं मिल रही है। इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने आवेदन को अधीक्षक भू-अभिलेख को भेजकर निराकरण करने हेतु निर्देशित किया ।
सम्बल योजना के अंतर्गत दिलवाई जाये राशि
जनसुनवाई में ग्राम पाटी निवासी श्रीमती संगीता बाई ने आवेदन देकर बताया कि उनके पति की मृत्यु 26 नवम्बर 2020 को हो गई है। उनके पति का मुख्यमंत्री सम्बल योजनान्तर्गत पंजीयन भी था, पति की मृत्यु के पश्चात उन्हें सम्बल योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि प्राप्त नहीं हुई है। इस संबंध में जब वे जनपद पंचायत पाटी के कार्यालय में गई तो वहाॅ से बताया गया कि सम्बल पंजीयन के सत्यापन नहीं होने से उन्हें राशि का भुगतान नहीं किया जा सकता । उन्होने बताया कि सम्बल सत्यापन के दौरान वे बाहर गांव मजदूरी करने चले गये थे, जिसके कारण उनके पंजीयन का सत्यापन नहीं हो पाया एवं उन्हें सम्बल योजना के अंतर्गत मिलने वाली अत्येष्टि सहायता एवं अनुग्रह सहायता योजना का लाभ नही मिल रहा है।
इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने आवेदन में निराकरण करने हेतु जनपद पंचायत पाटी के सीईओ को निर्देशित किया ।
ग्राम पंचायत मनकुई के सहायक सचिव के कार्यो की करवाई जाये जाॅच
जनसुनवाई में ग्राम मनकुई निवासी श्री कैलाश पिता भाईदास ठाकुर ने आवेदन देकर बताया कि ग्राम पंचायत मनकुई मे सहायक सचिव द्वारा पंचायत स्तर पर होने वाले कार्यो में मनमानी की जा रही है। सहायक सचिव द्वारा आवास योजनान्तर्गत पात्र लोगो को छोडकर अन्य लोगो को लाभ दिया जा रहा है। अतः सहायक सचिव के कार्यो की जांच करवाई जाये । इस पर जनसुनवाई कर रहे कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने जिला पंचायत सीईओ को आवेदन भेजकर निराकरण करने एवं शिकायत सही पाये जाने पर सहायक सचिव के विरूद्ध जाॅच करने हेतु निर्देशित किया ।