विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

ताइवान में भूकंप ने मचाई हलचल सुनामी का अलर्ट जारी।

ताइवान में भूकंप ने भारी तबाही मचा रखी है। 24 घंटों में तीन बार भयानक भूकंप के झटके आ चुके हैं। विनाशकारी भूकंप को देखते हुए जापान ने भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है। ताइवान मौसम ब्यूरो के मुताबिक दकसीं-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग काउंटी को भूकंप का केंद्र है। बता दें की बीते दिन इस इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसके रविवार को सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया और अब दोपहर में 7.2 तीव्रता के भूकंप ने पूरे इलाके में भारी तबाही मचा रखी है।

ताइवान के यूली में मार्केट स्टोर ढह गया, जिसमें 4 लोगों दब गए। हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत उन्हें बाहर निकाला जा रहा है। कहीं पहाड़ टूट रहे हैं, तो ट्रेन पटरी से उतर गई। ताइवान में भूकंप का यह नजारा काफी भयावह है। कई जगहों पर सड़के टूट चुकी हैं। ब्रिज टूटने से कई गाड़ियां ब्रिज के नीचे गिर गई। वहीं डोंगली स्टेशन पर ट्रेन भूकंप के झटकों के कारण पटरी से नीचे उतर गई।भूकंप की तीव्रता और भारी तबाही को देखते हुए यूएस पैसिफिक सुनामी वार्निंग सेंटर ने ताइवान में सुनामी का अलर्ट जारी किया है।

दूसरी तरह जापान के मौसम विभाग ने भी सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने 3.2 फिट ऊंची लहरों वाले सुनामी की चेतावनी दी है। इससे पहले ओकिनावा में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।23 साल पहले साल 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी, जिसमें करीब 2 हजार लोगों ने अपनी जान गवा दी थी। उसके बाद 2016 में भी भकम्प के कारण 100 लोगों की जान गई थी। पूरे ताइवान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजधानी ताइपे में कई बिल्डिंग कुछ देर तक हिलते रहे और कुछ को नुकसान भी हुआ। हालांकि भूकंप का असर तैनान और काओसंग में अधिक नहीं दिखा।