भोपाल

सामाजिक उत्थान के कार्यों में समर्पित राजेश बांधेवाल एक परिचय


मूलचन्द मेधोनिया भोपाल कबीर मिशन समाचार की खास रिपोर्ट


भोपाल ।मध्यप्रदेश जांगडा महासभा के प्रदेश अध्यक्ष राजेश बांधेवाल भोपाल झीलों की नगरी में दलित समुदाय के एक चर्चित नाम है। जिनके कार्यकाल में युवक/युवती का परिचय एवं प्रतिभाशाली छात्रों व वरिष्ठ समाजसेवीओं का सम्मान समारोह का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन का आठवां वर्ष 30 जनवरी 2022 को भोपाल में सम्पन्न हुआ। महासभा ने उन्हें 2014 से जो जिम्मेदारी दी गई, उसका वह विगत सात वर्षों से संपूर्ण प्रदेश में जांगडा समाज को एक सूत्र में पिरो कर निरंतर जांगडा जाग्रति स्मारिका का प्रकाशन करा रहे हैं।

बांधेवाल जी ने रविदास पुराण का आयोजन भीलटदेव भमेडी होशंगाबाद एवं रुजन खेड़ी नसरुल्लागंज, देवस्थान पर आयोजन किए जाने से समाज में संत रविदास जी के प्रति आस्था प्रकट हुई और सामाजिक चेतना जागृत हुई।
भारतीय संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी एवं भगवान गौतमबुद्ध जी की वाणीयों को जन – जन तक पहुंचने का प्रयास किया गया। जिससे समाज को नव प्रेरणा मिली है। बांधेवाल समाज से अपील करते हैं कि सभी हमारे महापुरुषों और उनके साहित्य को घर घर में होना चाहिए। महापुरुषों के छाया चित्रों को हर घरों में लगाये जिनसे हमें प्रेरणा व ऊर्जा मिलती रहेगी। वह हमारे लिए संघर्ष कर उठाने वाले सभी महापुरुषों का साहित्य के अध्ययन करने की दिशा में काम करते है। समाज में व्याप्त कुरीतियों के उन्मूलन के लिए जैसे मृत्यु भोज, दहेज प्रथा, नशा मुक्ति एवं अंधविश्वास के दूर करने का प्रयास बहुत कर रहे हैं।

समय – समय पर महासभा द्वारा चल एवं अचल संपत्तियों का भी संग्रह किया है। जैसे कि होशंगाबाद शहर में दस हजार वर्ग फिट प्लांट क्रय किया जाना, भानदेव मंदिर भमेडी तहसील सिवनी मालवा होशंगाबाद में जमीन क्रय की गई है। राजगढ़ जिला मे बुद्ध विहार का निर्माण, गांव झाडला तहसील नरसिंहगढ़ एवं संत रविदास गुरुकुल आश्रम सराहना तहसील नरसिंहगढ़ में किया गया।
भोपाल में दस हजार वर्ग फिट का प्लांट लेना प्रस्तावित है। उनके द्रारा सभा /सम्मेलन का आयोजन किया जाना प्रतिभावानों को प्रोत्साहित व सम्मान, शिक्षित, प्रशिक्षित भी कराने के कार्यक्रम किये जाते हैं। नवयुवकों के एवं दाम्पत्य पारिवारिक विवादों का महासभा में निराकरण कराया जाता है। समाज के साथ होने वाले अन्याय, अत्याचार, छुआछूत भेदभाव करने वालों के खिलाफ शासन को ज्ञापन देकर समस्याओं का समाधान कराने का प्रयास जैसा महान कार्य किया जाता है।
राजेश बांधेवाल के नेतृत्व में 2023 तक अनेक आयोजन कराने, महासभा से युवा वर्ग, महिलाओं, इंजीनियर, वकील, डाक्टर, लेखक, पत्रकार, साहित्यकार, और उद्योग से जुड़े लोगों व प्रबुद्ध वर्ग को महासभा से जोडने का लक्ष्य है।
राजेश बांधेवाल जी एक सामाजिक समर्पित प्रतिभा के धनी है। जिनका संक्षिप्त परिचय देते हुए मूलचन्द मेधोनिया ने देते हुए उनसे अपील की है कि मध्यप्रदेश के एकमात्र अनुसूचित जाति के वीर शहीद मनीराम अहिरवार जी जिला नरसिंहपुर के चीचली के हुए है। जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में अंग्रेजी सेना से युद्ध लडा और उन्हें परास्त कर गांव से खदेड़ दिया था ।तथा अनुसूचित जाति पर अंग्रेजों के द्रारा गुलामी व बेगारी प्रथा का विरोध कर अमर शहीद वीर मनीराम जी ने अनुसूचित जाति के स्वाभिमान एवं मान सम्मान की सुरक्षा करते हुए अंग्रेजी ने उन्हें सन 19 42 में आजादी के संग्राम में अंग्रेजी जेलखाना में ही कुर्बानी देकर मात्रृभूमी पर शहादत दी है। लेकिन उन्हें आज तक राष्ट्रीय शहीद होने का दर्जा नहीं दिया गया ।अतः मूलचन्द मेधोनिया (शहीद सुपौत्र) साहित्यकार एवं पत्रकार ने उनसे अपेक्षा की है कि उनके संगठन और समाज की ओर से प्रदेश स्तर पर समर्थन प्रदान किया जायेगा। ताकि समाज के महान पराक्रमी वीर मनीराम अहिरवार जी को शहीद दर्जा प्राप्त कराने में सम्मानित जांगडा महासभा का भी योगदान इतिहासिक कार्य में अंकित हो सके।

About The Author

Related posts