खरगोन मध्यप्रदेश

जल संसाधन विभाग ने बढ़ाया लक्ष्य, अब सिंचाई के लिए प्रस्तावित किया 49 हजार हेक्टयर।

मुख्यमंत्री की 4 घोषणाओं पर अमल प्रारम्भ

कबीर मिशन समाचार।

खरगोन। जल संसाधन विभाग द्वारा इस वर्ष 2022-23 की रबी की फसल के लिए प्रस्तावित लक्ष्य रिवाइज किया है। अब जल संसाधन विभाग अपनी नहरों और तालाबो से 49090 हे. भूमि के लिए जल उपलब्ध कराएगा।

शुक्रवार को देर शाम को कलेक्टर श्री कुमार पुरूषोत्तम की अध्यक्षता में आयोजित हुई विभाग के निर्माण कार्याे की समीक्षा बैठक में जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री पीके ब्राम्हणे ने यह जानकारी दी। पूर्व में 48420 हे. भूमि सिंचाई का लक्ष्य रखा गया था। कार्यपालन यंत्री श्री ब्राम्हणे ने बताया कि 8 एमसीएम पानी जल निगम के लिए सुरक्षित रखा गया था। लेकिन वे जल उठाव नहीं करेंगे। इसलिए यह जल सिंचाई के लिए रखा गया है। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने विभाग की सभी नहरों के रिपेयरिंग कार्यों की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि किसानों को नहरों से किसी प्रकार की समस्याएं न हो इसके लिए विभाग अपने अमले की जिम्मेदारियां तय करे। बैठक के दौरान श्री ब्राम्हणे ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणाओं की भी जानकारी दी। सितम्बर 2021 में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने झिरन्या सभा के दौरान 3 तालाब और 1 बैराज बनाने की घोषणा की थी। बेरछा, मिटावल और कालीकुण्डी में तालाब तथा नानकोडी में बैराज बनाने की सारी कार्यवाही पूरी हो चुकी है। उनकी घोषणा के अनुसार स्वीकृति के बाद बजट आवंटन हो चुका है। इसमें एजेंसी भी निर्धारित हो चुकी है।

About The Author

Related posts