आगर-मालवा मध्यप्रदेश राजनीति

बहुजन समाज पार्टी ने काशीराम साहब की 89 वी जयंती विचार संगोष्ठी के रूप में मनाई

कबीर मिशन – संतोष कुमार सोनगरा जिला ब्यूरो चीफ आगर

आगर – बहुजन समाज पार्टी के तत्वाधान में काशीराम साहब की 89 जयंती 15 मार्च के दिन इंदौर जोन के उज्जैन के टावर फ्रीगंज में विचार संगोष्ठी के रूप में मनाई। इंदौर जोन के 13 जिलों के जिला अध्यक्ष एवं जिला प्रभारी और बूथ लेवल के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत फ्रीगंज टावर में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी की मुर्ति पर प्रदेश प्रभारी श्रीकांत जी ने फुलमाला चढ़ाई फिर मंच पर काशीराम जी के चित्र पर माल्यार्पण कर बहुजन समाज में जन्मे महापुरुषों के चित्र पर भी माल्यार्पण कर की ।


डॉ अंबेडकर राष्ट्रीय युवा संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष व संस्थापक डॉ राजेश सोनगरा प्रदेश प्रभारी श्रीकांत जी के हाथों से बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ग्रहण की राजेश सोनगरा जी ने अपनी बात में कहा कि मैं खरा आदमी हूं और सच्चाई को बयां करने वाला आदमी हूं मैंने संगठन में दिन रात मेहनत कर संगठन को मजबूती प्रदान की लेकिन मुझे देखने में आया कि बहुजन समाज पार्टी के जिला अध्यक्ष केवल नाम मात्र के जिला अध्यक्ष बन कर रह रहे हैं ,जो पार्टी को आगे बढ़ाने का काम नहीं कर पा रहे हैं ,अगर यह चाहते तो 13 जिलों से एक-एक बस भरकर भी आती तो यहां हजारों में संख्या मौजूद रहती लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला इसलिए मेरा सभी पदाधिकारियों से आग्रह है कि 2023 में हमें मजबूती के साथ आगे बढ़ना है और बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनाने का काम करना है।

इंदौर जोन प्रभारी अमीन लाला अमन ने मंच से कहां की ऐ मेरे मुस्लिम समाज के लोगों आप लोगों को 50 साल हो गए कांग्रेस पार्टी को वोट देते हुए और अब भारतीय जनता पार्टी को भी आपने देख लिया है। यह दोनो हमारी मुस्लिम समाज का उद्धार करने वाले नहीं हैं । देश में कोई मुस्लिम समाज का विकास और सुध लेने वाली है तो केवल एक मात्र पार्टी बहुजन समाज पार्टी है । क्योंकि आप इसका पुख्ता सबूत देख सकते हैं उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी और बहन कुमारी मायावती मुख्यमंत्री थी तो सैकड़ों मुस्लिमों को विधायक सांसद एवं मंत्री बनाने का काम किया जिससे मुस्लिम समाज की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक उन्नति और विकास हुआ । इसलिए मेरे मुस्लिम समाज के लोगों मैं कहना चाहता हूं कि आप भी उत्तर प्रदेश के मॉडल की तर्ज पर मध्यप्रदेश में बहुजन समाज पार्टी के नीले झंडे के साथ आकर 2023 में बहन कुमारी मायावती का हाथ मजबूत करें और सरकार बनाने में मदद करें।

प्रदेश प्रभारी रमेश डाबर ने कहा कि हमने 2018 में 2 विधायक के दम पर कांग्रेस की कमलनाथ सरकार बनाई थी । अब हम 2023 के चुनाव में 40 सीट के करीब जीत रहे हैं । देश की आजादी और डाक्टर भीमराव अंबेडकर जी के बाद 1964 तक बहुजन महापुरुष विश्व गुरु तथागत गौतम बुद्ध से लेकर संत रविदास, संत कबीर दास,ज्योतिबा फुले,सावित्रीबाई फुले, छत्रपति शाहू जी महाराज की विचारधारा के लोग बचे नहीं है। इसलिए वो मनुवादी लोग संविधान के रचयिता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी की जयंती की अवकाश भी नहीं मनाते और न ही किसी भी कर्मचारी, अधिकारी को मनाने की छुट्टी देते। लेकिन एक घटना ऐसी घटी की महाराष्ट्र पुणे मे रक्षा उत्पादन विभाग में सहायक वैज्ञानिक के पद पर कार्य कर रहे थे । तभी माता दीना भान ने डाॅ भीमराव अंबेडकर जी के जन्मदिवस पर छुट्टी नहीं देने पर विवाद हुआ तभी काशीराम जी ने माता दीना भान से परिचय किया। माता दिना भान काशीराम जी को पढ़ने के लिए एक पुस्तक बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी की लिखी हुई किताब दी , काशीराम जी ने एक किताब को रात भर कई बार पढ़ा और बहुजन समाज को समर्पित हो गए । कसम खा ली की न कभी घर जाउंगा और न कभी मेरे नाम से धन संपत्ति रखुंगा । और काशीराम जी 1978 में बामसेफ संगठन बनाया फिर 1981 में डी एस फोर संगठन बनाया,और 1984 में बहुजन समाज पार्टी की स्थापना की। पिछड़ों को 52℅ आरक्षण दिलवाने के लिए मंडल कमीशन आयोग लागू करवाने के लिए अथक प्रयास किया । आगे रमेश डाबर कहा कि आज के ओबीसी 27℅ आरक्षण भी शिवराज सरकार से लागू नहीं करवा सके । और कभी कांग्रेस तो कभी बीजेपी की सरकार बनाते फिरते हैं और अपने ही बच्चों का भविष्य अंधकारमय कर दिया है । पिछड़े एक बार मध्यप्रदेश में बहुजन समाज पार्टी को सत्ता में लाने का काम कर दे तो उन्हें मध्यप्रदेश में उनकी 65℅ संख्या के आधार पर आरक्षण लागू किया जाएगा ।

मुख्य अतिथि प्रदेश प्रभारी श्रीकांत जी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि 2007 में उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की बहुमत की सरकार बनी तभी सर्व समाज के गरीब लोगों के कल्याण के लिए बहन कुमारी मायावती ने मुख्यमंत्री रहते हुए कई लाभकारी योजनाऐ बनाई और धरातल पर उतारी। 5 साल की सरकार मे बहनजी ने बहुजन महापुरुषों के नाम से जिला, अस्पताल, यूनिवर्सिटी, पार्क बनवाऐ । हजारों की संख्या में सरकारी नौकरियों की भर्ती निकाली।

इंदौर-उज्जैन जॉन के पदाधिकारियों ने भी अपने विचार मान्यवर कांशी राम साहब के ऊपर रखें कार्यक्रम की अध्यक्षता माननीय कैलाश राठौर जिला अध्यक्ष बसपा उज्जैन ने की।कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री रमेश चंद मंडोर जिला उपाध्यक्ष ,श्री जीवन देवड़ा जी महासचिव, श्री गोवर्धन सोनगरा जी जिला सचिव ,श्री दिनेश कुमार जी जिला कोषाध्यक्ष, श्री तेजकरण fuleriya ,धर्मेंद्र सोलंकी जी ,धन्ना लाल सोलंकी जी, राकेश पूर्वे जी ,प्रकाश नरवरिया जी ,गणपत लाल परिहार जी ,प्रकाश चौहान जी पूर्व आरक्षक ,निर्भय सिंह चंद्रवंशी जी और कई कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम को सफल बनाया।

राष्ट्रीय अंबेडकर युवा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजेश सोनगरा जी ने अपने संगठन का विलय बहुजन समाज पार्टी में टावर चौक उज्जैन में कर दिया । और भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस पार्टी, आम आदमी पार्टी ,भीम आर्मी के सैकड़ों कार्यकर्ता ने पार्टी छोड़कर बहुजन समाज पार्टी की शपथ ली और आगामी मध्य प्रदेश 2023 के चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के प्रभारी ने शपथ ली है 2023 में सरकार बनाने की शपथ दिलाई । शाजापुर से हुकम सिंह गुर्जर पूर्व जनपद सदस्य कांग्रेश छोड़कर सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ बहुजन समाज पार्टी में हुए शामिल।

About The Author

Related posts