दतिया मध्यप्रदेश राजनीति

मतगणना कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी – कलेक्टर संदीप कुमार माकिन

दतिया से नगर संवाददाता विकास वर्मा की रिपोर्ट

दतिया कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दतिया ने जानकारी देते हुए बताया कि 02 भिण्ड़-दतिया संसदीय क्षेत्र के लिए लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतगणना 4 जून 2024 को शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज दतिया में दतिया जिले की विधानसभा वार प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। माकिन ने कहा कि निर्वाचन में मतगणना सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। यह जितना महत्वपूर्ण है उतना ही संवेदनशील भी है। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना से जुड़े सभी पहलुओं को अच्छी तरह से समझ लें तथा जहां कहीं भी कोई शंका या भ्रम की हो उस पर चर्चा करें।

इस आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार माकिन ने रावतपुरा कॉलेज में मतगणना पर्यवेक्षकों, सहायकों और मॉइक्रो ऑब्सर्वर्स के प्रशिक्षण में दिए गए। उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य पूर्णतः त्रुटि रहित हो यह सुनिश्चित करें। प्रत्येक चक्र की मतगणना के लिए प्राप्त होने कंट्रोल यूनिट का टेबल चार्ट से ठीक तरह मिलान करने के बाद ही मतगणना प्रारंभ करें। मतगणना कार्य में संग्लन सभी अधिकारी और कर्मचारी हर हाल में 4 जून को प्रातः 7 बजे अपनी निर्धारित टेबल पर पहुँच जाएं। अपने साथ मोबाइल अथवा अन्य किसी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस साथ न ले जाएं। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी प्रशिक्षण कमलेश भार्गव ने कहा कि मतगणना कार्य में जरा सी लापरवाही भी बड़ी परेशानी या अनावश्यक विवाद का कारण बन सकती है इसलिए पूरी सजगता और सतर्कता के साथ कार्य करें इस दौरान राज्य स्तरीय प्रशिक्षक मनोज द्विवेदी ने प्रशिक्षण से जुड़े महत्वपूर्ण पहलुओं के संबंध में मतगणना पर्यवेक्षकों, सहायकों और मॉइक्रो ऑब्सर्वर्स को प्रशिक्षण दिया गया तथा राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर सुधीर कुमार पाण्डेय तथा जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ एस आर लाहौरिया तथा डॉ लाखन सिंह शाक्य ने ईवीएम से मतगणना और वीवीपेट की मतदाता पर्चियों से उनके मिलान की कार्यवाही का हैंड्सऑन कराया गया।

About The Author

Related posts