विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

राष्ट्रीय कृमि दिवस आज: मनवार विकासखंड में 70 हजार स्कूली बच्चों को पिलाई जा रही कृमि नाशक गोली की खुराक

कबीर मिशन समाचार धार से मयाराम सोलंकी खास रिपोर्ट।

धार के मनावर में आज मंगलवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर नगर की सभी शासकीय और निजी स्कूलों के 1 वर्ष से 19 वर्ष के 70 हजार छात्र-छात्राओं को कृमि नाशक गोली और सायरप की खुराक देने का लक्ष्य है। आज कार्यक्रम का शुभारंभ नगर भाजपा अध्यक्ष सचिन पांडे के बच्चों को गोली खिलाकर सुबह 11.30 बजे कन्या शाला व माध्यमिक विद्यालय जगन्नाथपुरा में किया गया।

इस अवसर पर बीएमओ डॉ. जीएस चौहान ने कहा कि कृमि एक परजीवी कीटाणु है, जो कि मनुष्य की आंतो में पलता है। मनुष्य द्वारा ग्रहण किए गए भोजन को खाता है, जिससे कि मनुष्य में कई प्रकार की बीमारियां पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। चौहान ने कहा बच्चों के द्वारा गंदे हाथों से भोजन करने और बिना धोए फल सब्जी आदि को खाने से मनुष्य के शरीर में प्रवेश करता है। बच्चों के शरीर को हानि पहुंचाता है। बच्चों के शरीर में विशेष रूप से यह कृमि यदि प्रवेश कर जाता है। तो बच्चों को मुख्य रूप से एनीमिया और कुपोषण होने का खतरा अधिक होता है, इससे बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है और शारीरिक व मानसिक विकास वृद्धि में बाधक होता है। इसलिए खाना खाने के पहले और शौच जाने के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं साथ ही फल सब्जी धोकर उपयोग में लें।

लोगों में जागरुकता के लिए हर साल कृमि नाशक दिवस मनाया जाता है। सभी बच्चों को कृमि नाशक गोली और सायरप की खुराक दी जा रही है, ताकि बच्चों में एनीमिया और कुपोषण की बीमारियां न हो। राष्ट्रीय कृमि नाशक दिवस के अवसर पर सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी में कृमि नाशक दवा खिलाई जा रही है। नगर भाजपा अध्यक्ष संचिन पांडे ने कहा कि सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी के बच्चों को अधिक से अधिक कृमि नाशक दवाई खिलाई जाए और बच्चों के पालकों को प्रेरित करें।

स्वास्थ्य विभाग के खंड विस्तार प्रशिक्षक एचसी पाचुरेकर ने कहा कि मनावर विकासखंड के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में अप्रवेशी बालक, बालिकाएं और शाला त्यागी को कृमि नाशक दवाई जा रही है। 16 सितंबर को इसका मापअप राउंड होगा, जिसमें छूटे हुए बालक-बालिकाओं को कृमि नाशक दवाई खिलाई जाएगी। कार्यक्रम में बीआरसी अजय मुवेल, तुकाराम पाटीदार, बीपीएम मुकेश पाटीदार, बीसीएम कमल रावल, विधायक के निजी सहायक दिपचद धनगर, अर्पित राठौड़, मोहूल शर्मा, अखिलेश पाटीदार, राजेश तोमर जन शिक्षक और अधिकारी-कर्मचारी, भाजपा नेता मौजूद थे।