राजगढ़

जीरापुर। जनपद पंचायत में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ

जीरापुर। जनपद पंचायत में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ

कबीर मिशन समाचार पत्र जिला ब्यूरो राजगढ़/पवन कुमार जाटव

जीरापुर – जीरापुर में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन । टी बी हारेगा, देश जीतेगा’अभियान के तहत एक दिवसीय आयोजन किया। इसमें जिला अधिकारी डॉ.राजीव डीटीओ राजगढ के मार्गदर्शन और डॉ.मनोजकुमार गुप्ता ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर जीरापुर द्वारा टीबी मुक्त ग्राम पंचायत बनाने की रणनीति तैयार की। टीबी मुक्त ग्राम पंचायत एवं ग्राम बनाए जाने के लिए क्षय रोग से संबंधित समस्त जानकारी ग्राम पंचायत सरपंच सचिव एवं स्वास्थ्य विभाग के लोगों को दी।

अधिकारियों ने कहा कि दो सप्ताह से लगातार खांसी चलने वाले व्यक्तियों की बलगम की जांच जनसंख्या के मान से प्रति 1000 पर 50 व्यक्तियों की जांच कराना सुनिश्चित किया जाए। इससे क्षय रोगियों की पहचान हो सके। शासकीय अस्पताल जीरापुर में ऐसे रोगियों की निःशुल्क जांच उपचार एवं निःशुल्क औषधियां प्रदाय की जाती है। साथ ही मरीज को निश्चय पोषण योजना के तहत 500 रुपए प्रतिमाह 06 माह तक डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में डाले जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से जनपद पंचायत जीरापुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेन्द्र दिक्षित सहित पंचायतों के सचिव,रोजगार सहायक और सरपंच उपस्थित रहे।

कार्यशाला में मौजूद वही सिविल अस्पताल जीरापुर में तहसीलदार रामनिवास धाकड़ की मौजूदगी में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर मनोज कुमार गुप्ता ने विश्व हेपिटाइटिस दिवस सिविल अस्पताल के स्टाफ के साथ मनाया गया। जिसमें गंभीर बीमारीयों के लक्षण जांच संबंधी जानकारी दी एवं रोकथाम के आवश्यक दिशा निर्देश भी हॉस्पिटल के स्टाफ गणों को दिया गया।

About The Author

Related posts