सीहोर स्वास्थ

सिहोर जल में लगातार बाद रहे आई फ्लू के मरीज 2 दिन में तीन गुना हुए मरीज।

सिहोर जल में लगातार बाद रहे आई फ्लू के मरीज 2 दिन में तीन गुना हुए मरीज।

कबीर मिशन समाचार जिला सीहोर।

सिहोर से संजय सोलंकी की रिपोर्ट।


सिहोर:मध्यप्रदेश में मौसम ने जेसे ही अपना रुख बदला अपने साथ एक बड़ी बिमारी लेकर आया सीहोर जिले में मानसून के मौसम में आई फ्लू (कंजंक्टिवाइटिस) का प्रकोप अचानक बढ़ने लगा है। सिहोर शासकीय जिला अस्पताल सीहोर कल 50 मरीज पहुंचे थे और आज मरीजों की संख्या बडकर 200 से के पार पहुंच गई हे।

लगातार आंखों की बीमारी आई फ्लू बढ़ने से निजी के स्कूल के संचालकों ने भी सूचना देते हुए अभिभावकों को कह दिया है जो बच्चे कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू से पीड़ित हैं उन्हें स्कूल ना भेजें लेकिन अभी तक जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इस मामले में कोई भी कदम नहीं उठाया है।

जानकारी के अनुसार सीहोर जिले में आंखों की बीमारी ने दस्तक दे दी है। नगर हो या गांव हर जगह इस बीमारी ने बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक को पीड़ित कर दिया है आंखों में होने वाली जलन आंखों का लाल होना किस बीमारी का प्रमुख लक्षण सामने आ रहा है।

देखा जा रहा है कि जिला अस्पताल हो या ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हर जगह इस बीमारी के मरीज 2 दिन से बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। सबसे चिंताजनक नगरी क्षेत्र की है जहां जिला अस्पताल में सोमवार को 50 मरीज कंजंक्टिवाइटिस से पीड़ित होकर पहुंचे थे। वहीं मंगलवार को 150 मरीज दोपहर तक की उपचार के लिए पहुंच गए हैं। मामले में अब तक जिला प्रशासन ने कोई भी कदम नहीं उठाया है।

इस संबंध में जिला चिकित्सालय के नेत्र चिकित्सक डॉ एसएस प्रजापति ने बताया कि कंजंक्टिवाइटिस तेजी से फैल रहा है इस से पीड़ित लोग उपचार के लिए आ रहे हैं। कल लगभग 50 मरीज आए थे और आज दोपहर तक 150 से अधिक मरीज आ चुके हैं। जानकारी के अनुसार इस बीमारी ने दिल्ली में सबसे पहले अपनी दस्तक दी थी।शहर में हाल ही में कंजंक्टिवाइटिस (आई फ्लू) के अधिक मामले सामने आ रहे हैं।यदि बच्चा आई फ्लू, खांसी या सर्दी से पीड़ित है तो कृपया उसे स्कूल न भेजें।नियमित रूप से चेहरा धोने, आंखों को बार-बार न छूने, आसपास स्वच्छता रखने से हम इस संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।

About The Author

Related posts