सीहोर

सीहोर। अनाज और फलों की जगह कीचड़ से भर गई आष्टा की A क्लास की कृषि मंडी और सब्जी मंडी

सीहोर। अनाज और फलों की जगह कीचड़ से भर गई आष्टा की A क्लास की कृषि मंडी और सब्जी मंडी

कबीर मिशन समाचार जिला सीहोर।
आष्टा से संजय सोलंकी की रिपोर्ट।


आष्टा :आष्टा की सब्जी मंडी और कृषि उपज मंडी इन दिनों कीचड़ के लपेटे में हे,लगातार हो रही बारिश के कारण लहसुन-प्याज नीलामी की जगह इन दिनों बरसाती पानी भरने से हर जगह कीचड़ ही कीचड़ दिखाई दे रहा है यह हालत ज्यादा बारिश के पानी की वजह से बने है। इससे मंडी में सब्जियों बेचने आने वाले व्यापारियों और सब्जी खरीदने वाले लोगों को कीचड़ में ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है।मंडी परिसर में भरे कीचड़ के चलते व्यापारियों को कीचड़ में ही कांटे लगाकर सब्जी को तोलना पड़ रहा है।


दरअसल, लंबे समय से यह सब्जी मंडी लगती आ रही है। जानकारी के अनुसार नगरपालिका के अधिकारियों ने मंडी की साफ सफाई पर ध्यान नहीं देने के कारण ही यह हालत बने हैं ,उसके बाद भी नगर पालिका परिषद ने मंडी में नियमित रूप से सफाई नहीं करवाई। वहीं बारिश के चलते मंडी के हालात और भी अधिक खराब हो चुके हैं।

जो किसान मंडी में अपनी सब्जी बेचने आते है वह कीचड़ में ही सब्जी के थैले रखते हैं, साथ ही सब्जी नीलामी में खरीदारी करने पहुंचने वाले फुटकर सब्जी विक्रेताओं को भी कीचड़ में खड़े होकर ही बोली लगानी पड़ती है। इसके बाद भी जिम्मेदार मंडी प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।सब्जी मंडी के व्यापारी बताते हैं कि नगर पालिका परिषद ने यहां कोई विशेष व्यवस्था नहीं की है। हर साल बारिश के सीजन में मंडी के हालात नरकीय हो जाते हैं। कीचड़ के कारण खड़े होने के लिए भी जगह नहीं है। इसकी जानकारी नगर पालिका परिषद के अधिकारियों को होने के बाद भी समस्या का स्थायी हल नहीं किया जा रहा है।


वही व्यापारियों ने बताया की लाखों रुपए से बनी सब्जी मंडी कई सालों से खाली पड़ी है।आष्टा नगर में मार्केटिंग सोसाइटी के पास नगर पालिका परिषद ने लाखों रुपए की लागत से नवीन सब्जी मंडी तैयार कराई थी। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी और नवीन मंडी में दुकानें शिफ्ट करने को लेकर व्यापारियों का रुख नहीं होने के कारण मंडी में लगे हुए टीन शेड व दुकानें खाली पड़े हैं।

सब्जी मंडी में कीचड़ के कारण निकलना मुश्किल

फल सब्जी मंडी व्यापारी संघ अध्यक्ष नरेंद्र कुशवाह, गबू कुशवाह बताते हैं कि बारिश के चलते सब्जी मंडी का पहुंच मार्ग भी पूरी तरह से कीचड़ में तब्दील हो गया है। यहां से पैदल निकलने में भी परेशानी होती है।

नियमित होती है साफ-सफाई

इस संबंध में नगरपालिका के सीएमओ नंदकिशोर पारसनिया ने बताया कि सब्जी मंडी में नियमित साफ सफाई की जाती है। अगर कहीं नहीं हो रही हो तो निर्देशित किया जाएगा।

About The Author

Related posts