राजगढ़। 26 जनवरी को होगा मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन,आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी पात्र हितग्राहियों तक सूचना पहुंचाई जाए- कलेक्टर हर्ष दीक्षित

राजगढ़ मध्यप्रदेश। कबीर मिशन समाचार पवन मेहरा

राजगढ़। कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने समय-सीमा बैठक में बताया कि जिले में 26 जनवरी, 2023 बसंत पंचमी के अवसर पर मुख्यमंत्री कन्या विवाह का आयोजन किया जाएगा। साथ ही महिला बाल विकास अधिकारीयों को निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से भी पात्र हितग्राहियों तक सूचना पहुंचाई जाए।


साथ ही उन्होंने सी.एम मॉनिट में प्राप्त होने वाले प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने तथा अधिकारियों को शिकायत का निराकरण स्वयं करने के लिए कहा। समय-सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि कोई भी पत्र 3 माह से अधिक लंबित नही रखे। सी.एम. हेल्पलाईन से प्राप्त होने वाली शिकायतों को भी समय-सीमा में निराकृत करें। न्यायालयीन प्रकरणों के जवाब समय पर प्रस्तुत करें।


उन्होंने संबल 2.0 की समीक्षा के दौरान लगभग 15000 पंजीयन पेंडिंग होने पर श्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि सप्ताह में 03 दिन ब्लॉक में बैठकर कार्य करें। साथ ही समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संबल 2.0 के पंजीयन को प्राथमिकता से निराकृत करें। उन्होंने 16 एवं 17 जनवरी को प्रस्तावित कलेक्टर-कमिश्नर कान्फ्रेंस के एजेण्डों की भी बिन्दुवार समीक्षा करते हुए आवश्क दिशा-निर्देश दिए। साथ ही आवासीय, भू-अधिकार पट्टे, धारणा अधिकार के प्रकरणों की भी अनुविभागवार समीक्षा की। उन्होंने लोकसेवा के 25 केस लंबित है जो समय-सीमा से बहार है। संबंधित समय-सीमा में निराकृत करें अन्यथा 500 रूपये प्रतिदिन का जूर्माना अधिरोपित किया जाएगा।
साथ ही भूमि आवंटन के केस संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामगंज मण्डी भोपाल रेल्वे लाईन, लो-कॉलेज राजगढ़, सभी तहसीलों में आजीविका मिशन भवन, पार्वती बांध परियोजना आदि के भूमि आवंटन के केस प्राथमिकता से भिजवाना सुनिष्चित करें।


उन्होंने संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि रेल्वे कार्यो को प्राथमिता से करें। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खिलचीपुर को निर्देशित किया कि खिलचीपुर, जीरापुर, छापीहेड़ा, माचलपुर बायपास के मुआवजा के संबंध में वस्तु स्थिति से अवगत कराएं। साथ ही उन्होंने निर्देशित किया कि जिले के सभी छात्रावासों के निरीक्षण कर संबंधित तहसीलदार, मुख्य नगर पालिका अधिकारी वास्तु स्थिति से अवगत कराएं। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी जिला अधिकारियों को पिछले साल में 50 प्रतिशत के कम रिजेल्ट वाले एक-एक या दो-दो स्कूल दिए जाए।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षय तेम्रवाल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व राजगढ़ सुश्री जुही गर्ग सहित संबंधित कार्यालय के अधिकारीगण उपस्थित रहें।