भोपाल राजनीति

भोपाल। सर्वधर्म गुमठी व्यवसायी लोगों ने परिवार सहित बैठकर दिया धरना रोजगार छीनने से है परेशान

भोपाल। सर्वधर्म गुमठी व्यवसायी लोगों ने परिवार सहित बैठकर दिया धरना रोजगार छीनने से है परेशान

मूलचन्द मेधोनिया पत्रकार भोपाल। कबीर मिशन समाचार

भोपाल। कोलार रोड पर सर्वधर्म रोड के एक किनारे सरकार के द्वारा ही गुमठी वाले लोगों को उनके विभिन्न छोटे – छोटे रोजगार की व्यवस्था करने हेतु वहां पर गुमठी दुकानों को व्यवस्थापन किया गया था। जो कुछ वर्षों के बाद अभी हाल ही में अपनी दुकानों के माध्यम से कुछ धन्धा कर गरीब परिवारों के लोग अपना परिवार का भरण-पोषण करने के लिये काम करना चाहते थे। कि अब रोड बनने के लिये वहां से जबरन हटाया जा रहा है। जो कि न्याय संगत नहीं है।गुमठी व्यवसायी रोड बनाने के पक्ष में है।

सभी चाहते है कि रोड भी बने लेकिन किसी गरीब का अहित भी न हो, बार – सरकार द्वारा गरीबों को प्रदत गुमठीयों को इधर से उधर अनावश्यक रूप से न हटे। इनके लिये स्थाई समाधान होना चाहिए। गुमठीयों को सरकारी भूमि उनकी दुकानों के पीछे ही है। जिन्हें रोड निर्माण की पर्याप्त जगह निकाल कर उन्हें पीछे की जा सकती है। जिससे रोड भी बन सकता है और गरीबों का रोजगार भी नही छीना जा सकता है।

लेकिन ऐसा न कर अधिकारियों के द्वारा मनमानी की जा रही है। उनके दस्तावेज तक नही देखें जा रहे है और उन्हें नोटिस जारी कर वहां से हटाने की कार्यवाही की जा रही है जो कि अनुचित नहीं है। इन गरीब गुमठी वालों की समस्या को लेकर मध्यप्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता श्री महेश नंदमेहर ने धरना प्रदर्शन किया। जिसमें गुमठी वाले परिवार सहित पहुंचे और सरकार व प्रशासन द्वारा उनके खिलाफ जो वहां से हटाने की कोशिश की जा रही है उसके खिलाफ धरना दिया। जिनके धरना प्रदर्शन का समर्थन करने के लिए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी भोपाल के अनेकों नेताओं ने जाकर समर्थन किया।

जिसमें पूर्व विधायक श्री डागा जी, श्री मोनू सैक्सेना जिला अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी भोपाल, श्री अखिलेश जैन, श्री अशोक चिंतामण, श्रीमती सीमा राठौर, श्री रामविलास तिलवारी, नोमेश नंदमेहर, श्री दिलावर ओसवाल, श्री राजेश अहिरवार, लोकेश नंदमेहर, इत्यादि नेताओं सहित सभी गुमठी व्यवसायी परिजनों सहित धरना देकर मांग की है कि उन्हें स्थाई रूप से रोजगार करने के लिए जगह उपलब्ध कराये और अतिक्रमण के नाम पर बार बार छति न पहुंचाई जाये।

उन्होंने शासन प्रशासन से गुहार लगाई है कि उनकी समस्याओं का समाधान शीघ्र निकाला जाये। ताकि वह बेरोजगारी की मार न झेल सके। किसान कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी श्री रामशरण राणा जी मुख्य रूप से पर गुमठी वालों की समस्याओं के समर्थन में धरना प्रदर्शन में उपस्थित थे।

मध्यप्रदेश कांग्रेस किसान संगठन के प्रदेश प्रवक्ता श्री महेश नंदमेहर जी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और गुमठी व्यवसायी की लड़ाई में योगदान कर समर्थन देने वालों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आगे भी सहयोग की अपेक्षा की है।

About The Author

Related posts