मध्यप्रदेश शाजापुर

शाजापुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा

शाजापुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा

विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत आज जनपद पंचायत शुजालपुर की ग्राम पंचायत खाटसुर में शिविर आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित व कन्या पूजन कर अतिथियों द्वारा किया गया। प्रारंभ में विधायक कालापीपल श्री घनश्याम चंद्रवंशी एवं कलेक्टर श्री किशोर कन्याल ने शहीद श्री दिनेश कलमोदिया के स्मारक पर माल्यार्पण भी किया।

https://play.google.com/store/apps/details?id=app.news.kabirmission

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री कन्याल ने कहा कि जिला प्रशासन शाजापुर द्वारा भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी एवं सालिगराम सेवा न्यास के संयुक्त तत्वावधान में पूर्व में शुजालपुर में थैलेसीमिया, ब्लड कैंसर व खून संबंधित रोगी बच्चों एवं हृदयरोगी बच्चों के लिए नि:शुल्क ओपीडी व एचएलए जाँच शिविर अयोजित किया गया था। जिसमें बड़ी संख्या में देश भर से बच्चें एवं उनके परिजन आये थे। उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया एक गंभीर बीमारी है तथा इसके ईलाज में लगभग 25 लाख रूपये का खर्च आता है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा जिला प्रशासन एवं भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी शाजापुर के माध्यम से शाजापुर जिले के थैलेसीमिया रोग के मरीजों को 2 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की गई थी, जिसे थैलेसीमिया रोगी को प्रदान की जा रही है। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि यदि शाजापुर जिले का कोई बच्चा इस बीमारी से ग्रसित हो तो वह उसके बारे में उन्हें बता सकते है। जिला प्रशासन शाजापुर द्वारा उसकी सभी प्रकार से मदद की जायेगी। इस दौरान उन्होंने सभी पात्र हितग्राहियों से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी कहा। साथ ही उपस्थित किसानों एवं ग्रामिणों से नरवाई नही जलाने के लिए भी कहा। इस दौरान विधायक कालापीपल श्री चंद्रवंशी ने संबोधित किया।



इसके उपरांत अतिथियों द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत लाभार्थियों को पुरस्कार, मेरी कहानी मेरी जबानी अंतर्गत पांच व्यक्तियों ने सफलता की कहानी सुनाई, इन्हें प्रशंसा पत्र भी दिये गए है। साथ ही लाडली बहनों को प्रशंसा पत्र दिए गए एवं सारथी उज्ज्वल अंतर्गत लाभार्थियों को लाभ दिया गया। इस मौके पर ग्रामीणजनो की समस्या सम्बंधी आवेदन भी प्राप्त किए गए। साथ ही अतिथियों द्वारा ग्रामीजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलाई गई।

इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी शुजालपुर श्री सत्येंद्र प्रसाद सिंह, जनपद पंचायत सीईओ, तहसीलदार सहित जनप्रतिनिधीगण, गणमान्य नागरिक व विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारीगण मौजूद थे।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर लगाए गए

इसी तरह विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में शिविरों का आयोजन लगातार जारी है। इसी तारतम्य में आज शाजापुर जिले की सभी जनपद पंचायतों के 9 अन्य ग्रामों में भी शिविर लगाए गए। जिसके अंतर्गत जनपद पंचायत कालापीपल के ग्राम पारदाखेड़ी एवं नांदनी, मो.बड़ोदिया के ग्राम देवरीमुल्ला एवं नागझिरी, शाजापुर के ग्राम कांकड़ी, छापीहेड़ा, देंदला एवं लालाखेड़ीकुल्मी तथा जनपद पंचायत शुजालपुर के ग्राम देवली में भी शिविर लगाए गए।



शिविर में केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। शिविरों में पूर्व में शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी अंतर्गत योजना का लाभ पाने के बाद जीवन में आए बदलावों और आर्थिक उन्नति के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के हितलाभ का भी वितरित किया गया। शिविरों में आईईसी वैन द्वारा एलईडी के माध्यम से ग्रामीणों को शासन की विभिन्न संचालित जनकल्याणकारी योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान सम्मान निधि योजना आदि योजनाओं की जानकारी दी गई तथा विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने फार्म भराए गए एवं पंजीयन भी किया गया।

About The Author

Related posts