मध्यप्रदेश शाजापुर

नए साल पर आम जनता से शाजापुर यातायात पुलिस की विशेष अपील

नए साल पर आम जनता से शाजापुर यातायात पुलिस की विशेष अपील

शाजापुर जिले में नववर्ष की पूर्व संध्या (31 December 2023) पर शहर में होने वाले विभिन्न आयोजनों एवं जश्नों में आम जनता की सुरक्षा को दृष्टि में रखते हुए समस्त प्रकार के वाहनों के सुचारू एवं सुरक्षित आवागमन के लिए शाजापुर यातायात पुलिस प्रशासन द्वारा जनता से अनुरोध किया है कि नववर्ष की पूर्व संध्या पर जिले में किसी प्रकार की संभावित अप्रिय यातायात स्थित से निपटने के लिए पूरे जिले में एल्कोमीटर/ब्रेथ एनालाइजर सहित विशेष वाहन चेकिंग दस्ते नियुक्त किये गए है, जो शाम से ही लगातार शहर, कस्बों एवं ग्राम में वाहनों एवं आवश्यक दस्तावेजो की सघन चेकिंग करेंगे। इसलिये सभी वाहन चालक अपने वाहन के सभी कागजात, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि अपने पास रखकर ही वाहन चलाएं।

कोई भी वाहन चालक शराब पीकर अथवा किसी प्रकार का नशा किया जाकर वाहन ना चलाये। ऐसी स्थिति में वाहन चलाते पाये जाने पर वाहन चालक के विरुद्ध सख्त वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। साथ ही संबंधित वाहन चालक एवं मालिक से वाहन जप्त किये जाकर उन्हें माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। संबंधित वाहन चालक का दोषसिद्ध पाये जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किये जाने की भी कार्यवाही की जायेगी। कोई भी वाहन चालक तेज़ गति एवं लापरवाही से वाहन ना चलाए। यदि कोई वाहन चालक Rash Driving अथवा तेज़ गति से वाहन चलाते पाया जाता है तो उसके विरुद्ध नियमानुसार चालानी कार्यवाही की जायेगी। दो पहिया वाहन पर तीन या अधिक सवारी ना बठाए। तीन या अधिक सवारी बैठाये पाये जाने पर चालक के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। वाहन चालक यातायात नियमो का आवश्यक रूप से पालन करे।

साथ ही सभी अभिभावकों से अनुरोध किया गया है कि अपने नाबालिक बच्चो को वाहन चलाने के लिए न दें। नाबालिक द्वारा वाहन चलाते पाये जाने पर नाबालिक एवं उसके अभिभावक दोनों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाकर उन्हें न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा एवं संबंधित नाबालिक से वाहन जप्ती कर कार्यवाही की जायेगी। वाहन चालको पर सीसीटीवी कैमरों के द्वारा कण्ट्रोल रूम से निगरानी रखी जायेगी। ऐसे वाहन चालक जो लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते पाये जाते है, अनावश्यक हुडदंग, स्टंट बाज़ी करते पाये जाते है, इनके विरुद्ध तत्काल पुलिस मोबाइल पार्टी द्वारा वाहन जप्ती की जाकर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि चूंकि नये वर्ष के आगमन स्वागत के लिए उत्सव और उल्लास के साथ विशेष आयोजन किये जाते है, जिसमे आमजन की जान माल की सुरक्षा के लिए जिला शाजापुर पुलिस हमेशा प्रतिबद्ध है। सभी वाहन चालको से यातायात नियमों के पालन करने की अपेक्षा की गई है।

About The Author

Related posts