मध्यप्रदेश शाजापुर

शाजापुर। ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन, जिले में 24, 25 तथा 27 एवं 28 जनवरी 2024 को ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन किया जायेगा।

शाजापुर। ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन, जिले में 24, 25 तथा 27 एवं 28 जनवरी 2024 को ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन किया जायेगा।

जिले में 24, 25 तथा 27 एवं 28 जनवरी 2024 को ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में आयोजित होने वाली ग्राम सभा के संबंध में नियमित एजेण्डा बिंदुओं के साथ स्थानीय कार्य सूची (विषय) को शामिल करते हुए ग्राम सभा आयोजित की जायेगी।

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना द्वारा जारी आदेश अनुसार ग्राम पंचायतों में विभिन्न प्रकार की पेंशन प्राप्त कर रहे हितग्राहियों की सूची का वाचन किया जायेगा। ग्राम शिल्पियों/स्ट्रीट बेडर एवं अन्य योजनाओं में लाभान्वित शिल्पियों की सूची का वाचन एवं चयनित शिल्पियों पर एवं अनुमोदन, ग्राम गौरव दिवस की तिथि निर्धारण, नशामुक्ति अभियान अंतर्गत ग्राम पंचायत को नशामुक्त बनाने, बाल हितैषी एवं महिला सशक्तिकरण विजन, 15वां वित्त आयोग वर्ष 2024-25 की कार्ययोजना एवं रणनीति पर चर्चा, वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में निष्पादित वाटरशेड विकास कार्यों के प्रभावों तथा परिणामों, नरवाई जलाने के हानिकारण प्रभाव, 10 से 5 वर्ष के बच्चों के लिए “सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0”, जन आरोग्य समिति की बैठक के आयोजन, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक परिवार के न्यूनतम एक सदस्य को UPI व्यवस्था से जोड़ने, ग्रामवासियों द्वारा स्वयं अपना एवं अपने परिवार सदस्यों के जन्मदिन-वर्षगांठ आँगनवाडी के बच्चों के साथ मनाए जाने,

PDI पंचायत डेवलपमेंट सूचकांक, शौचालय विहीन बचे परिवारों की सूची के वाचन एवं अनुमोदन, ODF प्लस मॉडल बनाने की गतिविधियों की योजना का अनुमोदन एवं 15 वे वित्त के टाइड फंड से राशि लेने के लिए जीपीडीपी में शामिल किए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा की जायेगी। साथ ही उपस्वास्थ्य केन्द्र स्तरीय हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर पर उपलब्ध सेवाओं की जानकारी देना एवं समुदाय की उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर तथा टी.बी. रोग की जांच एवं स्क्रीनिंग करना, प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (PM JANMAN) पर चर्चा (भारिया, बैगा, सहरिया परिवारों का सत्यापन एवं आवास स्वीकृति का अनुमोदन) विकसित भारत यात्रा के अंतर्गत केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं में चयचित हितग्राहियों का सत्यापन एवं अनुमोदन सहित अन्य विषयों पर चर्चा की जायेगी।

About The Author

Related posts