Uncategorized

कृषि विज्ञान मेला 6-7 मार्च को कृषि विज्ञान केंद्र आगर के प्रांगण में स्मार्ट, प्राकृतिक और संरक्षित खेती मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगी

कबीर मिशन – संतोष कुमार सोनगरा जिला ब्यूरो चीफ आगर मालवा 

        आगर मालवा 2 मार्च। कलेक्टर श्री राघवेंद्र सिंह के निर्देशन में किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा दो दिवसीय कृषि विज्ञान मेला 6-7 मार्च को कृषि विज्ञान केंद्र आगर के प्रांगण में आयोजित किया जा रहा है। यह कृषि मेला प्रतिदिन प्रात 11:00 बजे से प्रारंभ होगा, जिसमे  स्मार्ट, प्राकृतिक और संरक्षित खेती मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगी।

   उप संचालक कृषि विजय चौरसिया ने बताया कि कृषि विज्ञान मेले सुसज्जित वेन से मिट्टी परीक्षण की निःशुल्क सुविधा रहेगी। अजा, अजजा कृषक भाईयो के लिये सिंचाई के कृषि यंत्र जैसे- स्प्रींकलर, (फव्वारा सिंचाई) पाईप लाईन (सफेद छड़ी) और पम्प सेट का पंजीयन निःशुल्क किया जायेगा। इच्छुक किसान अपनी जमीन की पावती आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जाति प्रमाण-पत्र (परिवार में किसी का भी) साथ में लेकर आए। कृषि वैज्ञानिको से खेती की नवीन तकनीकियों के बारे में जीवन्त प्रदर्शन होने के साथ-साथ व्याख्यान सुनने का सुअवसर होगा।  औषधि फसलें, ऐरोमेटिक फसले, मसाले वाली फसले एवं अलंकृत बागवानी की विशेष मार्केटिंग, प्रोसेसिंग, मुल्य संवर्धन, ग्रेडिंग, पैकिंग मेले में मुख्य आकर्षण रहेगे। क्नोवा, चिया सीड, कालमेद्य, असालिया, अश्वगंधा कृषि तकनीकियों की खेती के बारे में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी के साथ-साथ मार्केटिंग एवं निर्यात के बारे में भी बताया जायेगा। मेले में सिंचाई यंत्र, कृषि यंत्र, उन्नत बीज, कीटनाशक औषधियां, उर्वरको की विश्व प्रसिद्ध कम्पनियों की स्टॉल लगेगी एवं कृषको को कृषि से सम्बंधित अत्याधुनिक जानकारी उपलब्ध कराने की व्यवस्था रहेगी। * जिले के शासकीय विभागो की स्टॉल लगाकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा तथा म.प्र.शासन एवं भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ किस प्रकार ले, इसके बारे में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी मेले में आने वालेआगन्तुक किसानों को दी जाएगी। मेले में कृषि अवसंरचना कोष (AIF) PMFME तथा गौ संवर्धन योजना, उद्यानिकी पर विशेष फोकस किया जायेगा।  जिले के सर्वोत्तम कृषको का सम्मान, सफलता की कहानी उनकी जुबानी, आगन्तुक कृषको को प्रेरित करने हेतु ऑडियो-विडियो के माध्यम से सुनाई एवं दिखाई जायेगी। कृषि विज्ञान केन्द्र आगर में अपनाई जा रही नवाचार गतिविधियों का जीवन्त प्रदर्शन एवं आगन्तुको का भ्रमण मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगा। साथ ही प्रक्षेत्र पर ड्रेगन फ्रूट, कुसुम, गैहूं की नवीन किस्में, बीज उत्पादन तकनीकी आदि का तकनीकी ज्ञान देकर भ्रमण किया जायेगा।मुख्य अतिथि के करकमलों से उन्नत प्रमाणित मूंग का बीज, मूंगफली का बीज चयनित किसानों को प्रावधानुसार वितरण किया जायेगा। स्पायरल ग्रेडर (सोयाबीन छलने की मशीन) पॉवर स्प्रे पम्प चयनित कृषको को उपलब्ध कराये जायेगे। तथा ई-रूपी के माध्यम से किसानों को INM (समन्वित पौषक तत्व प्रबंधन) IPM (समन्वित कीट प्रबंधन) के क्रिटीकल आदान का अनुदान ई-रूपी के माध्यम से किया जायेगा।

    उप संचालक कृषि में जिले के कृषकों से अनुरोध किया है कि कृषि विज्ञान मेले में अधिक से अधिक संख्या में पधारकर कृषि एवं उद्यम के बारे में जानकारी विषय विशेषज्ञो से लेकर लाभान्वित हो।

About The Author

Related posts