विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
October 3, 2022

आदिवासियों के साथ अन्याय कर रही है भाजपा सरकार – पांची लाल मेड़ा

कबीर मिशन समाचार
भोपाल

भोपाल, प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा सारथी कंस्ट्रक्शन द्वारा बनाये गये चार जिले के कारण बांध के ढह जाने से धार और खरगोन जिला पूरी तरह प्रभावित हुआ है, जिसमें आदिवासी वर्ग के लोग अधिकांशतः प्रभावित हुये हैं भाजपा सरकार द्वारा इस डेम के निर्माण में हुये भ्रष्टाचार को लेकर पूरी तरह से लीपापोती की जा रही है।


उक्त आरोप लगाते हुए पंछीलाल मेड़ा विधायक धर्मपुरी ने भोपाल में पत्रकार वार्ता में कहा की
आदिवासी वर्ग के हितों को संरक्षित करने के लिए कांग्रेस द्वारा आदिवासी न्याय यात्रा निकाली जा रही है जो निम्नानुसार रहेगी दिनांक 21 सितम्बर को धार जिले के धर्मपुरी विधानसभा के भारुड़पुरा उतावली से यात्रा प्रारंभ की जायेगी।


दूसरे दिन 22 सितम्बर को यह यात्रा इंदौर जिले के महू विधानसभा के मानपुर और 23 सितम्बर को गवली पलासिया में आयोजित होगी। इसी प्रकार 24 सितम्बर को इंदौर की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 5 में देवगुराडिया में यात्रा निकाली जायेगी, 25 सितम्बर को देवास जिले की देवास विधानसभा क्षेत्र, 26 सितम्बर को देवास जिले की सोनकच्छ विधानसभा क्षेत्र में और 27 सितम्बर को सीहोर विधानसभा क्षेत्र के आष्टा में तथा 128 सितम्बर को सीहोर जिले की सीहोर विधानसभा क्षेत्र में यह यात्रा निकाली जायेगी। यह पद यात्रा अतिम दिन 29 सितम्बर को भोपाल में हुजूर विधानसभा क्षेत्र में लालघाटी-बैरागढ़ से निकाली जायेगी जो राजभवन पर राज्यपाल महोदय को आदिवासी वर्ग को राहत पहुंचाने संबंधी मांगो को लेकर सौंपे ज्ञापन के बाद समाप्त होगी।

मेड़ा ने कहा कि कारम डेम से प्रभावित आदिवासी लोग आज भी जंगलों में रह रहे हैं। उन्हें कोई उचित मुआवजा नहीं मिला है, कहीं विस्थापित नहीं किया गया। जंगलों में निवास करने से उनका जीवन पूरी तYरह अस्त-व्यस्त और प्रभावित हो गया है,न तो उन्हें खाने-पीने की सामग्री उपलब्ध हो पा रही हैं, न ही उनकी फसलों की हुई नुकसान की भरपाई की जा रही है।
भाजपा सरकार ने हमेशा से ही आदिवासी वर्ग के साथ कुठाराघात किया है जब सरकार द्वारा इस डेम का निर्माण किया जा रहा था, उस समय से ही आदिवासी और वहां के रहवासियों के साथ अन्याय होना प्रारंभ हो गया था।

मेड़ा ने कहा कि 304 करोड़ की लागत से बनने वाला कारम बांध निर्माण होते-होते बह गया यह सरकार और विभाग के मंत्री के भ्रष्टाचार पटिया निर्माण पर सरकार की लीपापोती का प्रयास अनवरत जारी है।
अभी तक सरकार ने प्रभावितों की कोई सुध नहीं ली है।