मुस्कान फाउंडेशन के कार्य सराहनीय साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत पुस्तक वितरण कार्यक्रम शुरू

प्रदीप कुमार नायक। स्वतंत्र लेखक एवं पत्रकार

लोगों को लम्बा संघर्ष और चुनौतियों का सामना करने के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए।साथ ही आत्मबल और इच्छा शक्ति को मजबूत रखते हुए आम धारणा को तोड़ने का प्रयास कर विशेष उपलब्धियां हासिल करना चाहिए। मधुबनी जिला मुख्यालय के लदनियां प्रखंड अंतर्गत, झलौन ग्रामीण इलाके में मुस्कान फाउंडेशन ने अपने साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत झलौन शाखा के द्वारा स्थानीय बच्चों के मध्य शैक्षणिक सामग्री का वितरण किया गया। संस्थान का उदेश्य है की जहाँ तक हो समाज के अंतिम पंक्ति के बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करना और साधन विहीन बच्चों को शैक्षणिक सामग्री पहुंचाने का कार्य भी संस्था करती हैं ।

फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष अजय कुमार प्रसाद का मानना है की सभी व्यक्ति जो भी समाज में सबल हो उसके पास समय हो या धन हो या बौद्धिक क्षमता हो तो उसका दश प्रतिशत समाज को वापस करें। जिससे की जो भी उपेक्षित हो या धन-विहीन हो और शिक्षा प्राप्त करना चाहता हो तो उसकी मदद हो सके । इस कार्यक्रम को आनंद कुमार प्रसाद के अध्यक्षता में कौशल सिंह, भारत दास (बाबा सर) तथा अन्य सहभागियों के साथ आयोजित किया गया। इस अवसर पर गरीब छात्रों के मध्य शैक्षणिक सामग्री के साथ पौष्टिक नास्ता का वितरण किया गया । इस कार्यक्रम में बाबा सर के द्वारा बच्चों को जीवन में शिक्षा के महत्त्व को बताया गया। मुस्कान फाउंडेशन के द्वारा यह 55 वीं पुस्तक वितरण कार्यक्रम का आयोजन था।इस तरह का कार्यक्रम इनके द्वारा घूमघूम कर पूरे बिहार में किया जाता हैं।

मुस्कान फाउंडेशन के तेजस्वी अध्यक्ष अजय कुमार प्रसाद ने कहाँ की मैं सम्पूर्ण बिहार में शिक्षा का अलख जगाने के लिए निकला हूँ।इस समय मधुबनी जिले के लदनियां प्रखंड अंतर्गत झलौन इलाके में मुस्कान फाउंडेशन द्वारा आयोजित साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत बच्चों के बीच पुस्तक का वितरण कार्यक्रम कर रहा हूं। उन्होंने कहाँ कि मुस्कान फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में बेहद पैमाने पर काम कर रहा हैं, जो एकदम सराहनीय हैं।मुस्कान फाउंडेशन बच्चों के कल्याण के लिए बेहतरीन काम करता हैं।

मुस्कान फाउंडेशन सबसे अधिक वंचित और पीड़ित बच्चों के लिए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की दिशा में काम कर रहा हैं।हम इन अभाव ग्रस्त बच्चों,युवाओं और महिलाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाते हैं और उन्हें लागू शिक्षा और अभिनव आजीविका कार्यक्रम और सत्र प्रदान करके उनकी पूरी क्षमता का एहसास करते हैं। हमारा दृढ़ विश्वास हैं कि एकदिन चीजे बदल जाएगी और समाज में जीने के लिए एक बेहतर स्थान बन जायेगा और जब आप और समाज परिवर्तन तथा विकास की इस प्रक्रिया में भाग लेंगे,तो यह लक्ष्य कुछ ही कदम दूर होगी। आज हम सबको प्रतिज्ञा लेनी हैं,एक ऐसे भारत निर्माण के लिए जो आत्म निर्भर हो और स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले शुर वीरों के सपनों के भारत को बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ योगदान दे। शिक्षा का करों सम्मान,तभी बनेगा देश महान,, मुस्कान फाउंडेशन का नारा हैं,अशिक्षित को साक्षर बनाना हैं,,

लेखक – स्वतंत्र लेखक एवं पत्रकारिता के क्षेत्र में विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं, समाचार पत्र एवं चैनलो में अपनी योगदान दे रहे हैं। मोबाइल – 8051650610