उत्तरप्रदेश

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी @4.0 (2024) कार्यक्रम आयोजित हुआ।

जिला ब्यूरो चीफ योगेश गोविन्द राव कवीर मिशन समाचार पत्र कुशीनगर उत्तर प्रदेश।

कुशीनगर/ आज दिनांक 19 फरवरी को होटल रॉयल रेसीडेन्सी, कुशीनगर में ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरमनी@4.0 (2024) कार्यक्रम का भव्य आयोजन मुख्य अथिति मा सांसद विजय कुमार दुबे , विशिष्ट अथिति मा0 विधायक कसया पी0 एन0 पाठक एवं जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, मान्यता प्राप्त राज्य मंत्री की अध्यक्षता में किया गया। साथ में मुख्य विकास अधिकारी भी उपस्थित रहे l कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ मुख्य अथिति एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर किया गया। साथ में इन्वेस्टर्स, उद्यमियों, लाभार्थियों तथा जनपद स्तरीय अधिकारी की गरिमामयी उपस्थिति में लखनऊ में आयोजित हो रहे उ०प्र० ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के सफल आयोजन के उपरान्त ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरमनी @ 4.0 (2024) का भव्य आयोजन और मा0 प्रधानमंत्री जी के कर कमलों से हो रहे शुभारंभ कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। जिसमे प्रदेश में 14000 से अधिक के एम०ओ०यू० जिसमें 10. लाख करोड़ का निवेश प्रस्तावित तथा 33.50 लाख रोजगार निहित है, को शामिल किया गया।

गौरतलब है कि यू.पी. ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 में कुल 105 उद्यमी निवेशकों द्वारा कूल 1152.38 करोड रुपए के निवेश प्रस्ताव को जनपद कुशीनगर में स्थापित किए जाने हेतु एम0ओ0यू0 दाखिल किया गया है, जिसमें कुल 9133 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। *इस ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी@ 4.0 (2024) कार्यक्रम में 10 करोड़ से ऊपर के 20 निवेशकों के ₹815.00 करोड रुपए के निवेश एवं 4042 रोजगार सृजन के एमओयू के दृष्टिगत लखनऊ कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त जनपद कुशीनगर में ₹10 करोड रुपए से नीचे के 18 उद्यमियों को उनके द्वारा कुल निवेश किए गए ₹ 65.16 करोड रुपए के निवेश एवं 1682 रोजगार सृजन के दृष्टिगत मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अथिति द्वारा होटल रॉयल रेसीडेंसी में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम में सॉल, प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया उक्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विश्वकर्मा योजना के 02 उद्यमियों को दर्जी ट्रेड के टूलकिट सिलाई मशीन तथा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के दो लाभार्थियों को 25 लाख एवं 10 लाख का प्रतीकात्मक डमी चेक एवं ओडीओपी के तहत केले से बने उत्पादों के प्रोत्साहन हेतु 4 उद्यमियों को टूल किट प्रदान किया गया।

मा0 सांसद विजय दुबे ने उपस्थित सभी उधमियों का निवेश करने हेतु तथा रोजगार सृजन के दृष्टिगत आभार व्यक्त किया तथा कहा कि पहले समय में उत्तर प्रदेश में कोई भी उद्यमी निवेश नहीं करना चाहता था क्योंकि यहां वह माहौल मौजूद नहीं था किंतु आज मा0 प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी के कुशल नेतृत्व में उद्यमियों को सुरक्षा प्रदान किया जा रहा है तथा एक बेहतर माहौल दिया जा रहा है ताकि वह प्रत्येक जनपद में निवेश कर लाभान्वित हो सके तथा ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित कर सके। प्रधानमंत्री जी के 9 सालों के अथक प्रयास की ही देन है कि आज हमारी अर्थव्यवस्था पांचवें स्थान पर है। कुशीनगर के लिए गन्ना बाहुल्य क्षेत्र कृषि के लिए तथा गंडक सिंचाई के लिए वरदान है। कुशीनगर में हजारों युवाओं के लिए उद्यमियों के द्वारा किए गए निवेश से आए दिन रोजगार सृजित होगा तथा औद्योगिक क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा।

जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने कहा कि कुशीनगर में निवेश कर यहां के युवाओं के लिए रोजगार सृजित करने तथा औद्योगिक क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करने हेतु सभी उद्यमियों/ निवेशकों का हार्दिक अभिनंदन है तथा आने वाले समय में हम सब मिलकर यह संकल्प लेते हैं की कुशीनगर को इतना बेहतर बनाएं कि यहां का कोई भी युवा रोजगार के चलते बाहर न जाए । यहां के युवा अपनी कुशलता उद्यमिता का प्रदर्शन कर कुशीनगर के विकास में अपना योगदान देंगे प्राकृतिक रूप से कुशीनगर पर्यटन और कृषि क्षेत्र में समृद्ध है। यहां पर्यटन और कृषि के क्षेत्र में रोजगार के दृष्टिगत अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि विकास भवन में वन सिंगल विंडो के तहत सभी उद्यमियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने हेतु उनकी समस्याओं का निराकरण त्वरित गति से करने हेतु अति शीघ्र व्यवस्था करें। जिससे कि उद्यमियों निवेशकों को यहां एक बेहतर माहौल मिल सके और वह ज्यादा से ज्यादा यह निवेश कर सके। कुशीनगर का गौरवशाली इतिहास रहा है। आइए हम सब मिलकर यह संकल्प लें की उद्योग के क्षेत्र में इसे विकसित कर इसका गौरवशाली भविष्य को और अधिक गौरवान्वित बनाए।

इस अवसर पर सभी विकास खण्ड स्तर पर भी एल०ई०डी० स्कीन के माध्यम से मा०प्रधानमंत्री जी के लखनऊ कार्यकम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में मान्यता प्राप्त राज्य मंत्री बीज विकास निगम उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अंकिता जैन, उपायुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन, उद्यमी संगठन के अध्यक्ष राम आशीष जायसवाल, उद्योग व्यापार मंडल के सचिव सचिन चौरसिया, डीएसओ, बीएसए आदि जनपद स्तरीय अधिकारी और प्रतिष्ठित उद्यमीगण, निवेशक एवं औद्योगिक संगठन के अतिरिक्त संबंधित विभागीय अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts