धार मध्यप्रदेश समाज

धार। जिला दण्डाधिकारी श्री प्रियंक मिश्रा की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक आदित्य श्री प्रताप सिंह की उपस्थिति में शांति समिति की बैठक सम्पन्न।


कबीर मिशन समाचार
पवन सावले (खलघाट धार)

धार। 7 मार्च को होलिका दहन, शब-ए-बारात, 8 मार्च को घुलेण्डी त्यौहार मनाया जायेगा। इसी प्रकार 12 मार्च को रंगपंचमी, 22 मार्च को गुडी पड़वा, 23 मार्च को चैती चांद तथा 30 मार्च को श्रीरामनवमी का त्यौहार मनाया जाएगा। उक्त त्यौहारों के सौहार्दपूर्ण वातावरण एवं व्यवस्थित रूप से मनाये जाने हेतु कलेक्टर (धार) एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रियंक मिश्रा की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक आदित्य श्री प्रताप सिंह की उपस्थिति में गुरूवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभगार में शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक के प्रारम्भ में एसडीएम द्वारा कानून एवं व्यवस्था के वर्तमान परिदृश्य पर प्रकाश डालते हुए समिति के सदस्यों को आवश्यक जानकारी दी गई। बैठक में निर्देश दिये गये कि होलिका दहन के स्थानों के उपर विद्युत लाईन के तार, केबल लाईन, टेलीफोन केबल इत्यादि नही हो, संकीर्ण मार्गों के मध्य विद्युत एवं टेलीफोन खम्बों के पास उनकी लाईनों के नीचे या आस-पास होली दहन नहीं किया जाए, जिससे विद्युत और टेलीफोन लाईन को हानि नहीं पहुंचे। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाये कि होलिका दहन डामर सड़क मार्ग पर न हो। होली के बहाने वृक्षों की अवैध कटाई तथा हरे वृक्ष नहीं काटे जाएं।

नगरपालिका सीएमओ को नगर में पर्याप्त साफ-सफाई कराई जाना सुनिश्चित करने को कहा गया । नगर में पर्याप्त विद्युत व्यवस्था, मार्ग पर स्थित ख़राब स्ट्रीट लाईट को दुरुस्थ करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। ग्रीष्म ऋतु में पानी की मितव्ययिता को दृष्टिगत रखते हुए घुलेण्डी एवं रंगपंचमी के दिन पानी का दुरूपयोग नहीं हो यह आग्रह किया गया । बैठक में समिति सदस्यों ने किसी को जबरन रंग नहीं लगाये, जबरन चन्दा वसूली नहीं करें, किसी शासकीय/निजी/सार्वजनिक सम्पत्तियों/सामग्री का नुकसान नहीं किए जाने का आग्रह नागरिकों से किया गया।


यह भी बताया गया कि नगरपालिका की परम्परागत सामुहिक गैर रंगपंचमी को राजबाड़ा से प्रारम्भ होगी जो आनन्द चौपाटी, जवाहर मार्ग, भाजीबाजार पट्टा चौपाटी, नालछा दरवाजा, पौ-चौपाटी, होकर राजबाड़ा चौक पर समाप्त होगी। होली एवं रंगपंचमी त्यौहार की अवधि में तथा गैर में अस्त्र-शस्त्र विस्फोटक सामग्री, लाठी आदि हथियार लेकर नहीं चलेंगे। होली धुलेण्डी एवं रंगपंचमी तक फायर ब्रिगेड तथा एक एम्बुलेन्स पुलिस कन्ट्रोल रूम में रखी जाए। होली एवं रंगपंचमी त्यौहारों के परिप्रेक्ष्य में अस्पताल में आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्थाएं मुस्तैद रखी जाए। होली, रंगपंचमी पर हानिकारक रंग पर रोक लगायी जाये। होली धुलेण्डी एवं रंगपंचमी के अवसर पर आकस्मिक उपचार व्यवस्था राजवाडा स्थित शासकीय चिकित्सालय में भी रखी जाए ।

शान्ति समिति के सदस्यों द्वारा उक्त कार्यक्रम को सुव्यवस्थित रूप से मनाये जाने के सम्बन्ध में सुझाए दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री श्रृंगार श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र पाटीदार एवं शान्ति समिति के सदस्यगण उपस्थित हुए।

About The Author

Related posts