विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

खरगोन। अस्पतालों के सुरक्षा मापदंड जांच समिति गठित, खरगोन समिति ने कार्य किया प्रारम्भ

कबीर मिशन समाचार खरगोन जिला प्रतिनिधि विशाल भमोरिया

खरगोन। सभी शासकीय और अशासकीय अस्पतालों और नर्सिंग होम में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था और अंकेक्षण कार्य के लिए सभी अनुभागों में समिति गठित की गई है। ज्ञात हो कि शनिवार 27 अगस्त को कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोतम्म ने जिले के सभी अस्पतालों में फायर एनओसी और वैध अनुमतियों के सम्बंध में बैठक लेकर व्यवस्थाएं करने के लिए निर्देशित किया था। इसी बैठक में नगर पालिका सीएमओ प्रियंका पटेल को समिति गठित करने के निर्देश दिए गए थे।

निर्देशों के पालन में समिति गठित की गई है। इस समिति में संबंधित अनुभाग के एसडीएम, नगरीय निकायों के सीएमओ और सम्बंधित जनपद के बीएमओ को नियुक्त किया गया है।समिति इन बिन्दुओं पर जांचकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगीअस्पतालों में सुरक्षा मापदंडों की जांच के लिए गठित टीम ने शहर में बुधवार से कार्य प्रारम्भ कर दिया है। टीम में मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती प्रियंका पटेल, तहसीलदार श्री मौर्य एवं विकास खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीयूष पाटीदार एवं टीम ने शहर के अस्पतालों का निरीक्षण किया गया। सीएमओ श्रीमती पटेल ने बताया कि 27 अगस्त को हुई बैठक में दिए गए निर्देशानुसार सभी नगरीय निकायों में स्थित शासकीय व अशासकीय अस्पतालों की जांचकर कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करेगी। समिति जांच के दौरान मुख्य रूप से अग्नि सुरक्षा की व्यवस्था के लिए अस्थाई अनुज्ञा पत्र की जांच।

अस्पताल भवन निर्माण के लिए सक्षम प्राधिकारी की अनुमति तथा जितने क्षेत्र में निर्माण के लिए दी गई अनुमति में निर्माण और परिसर में वाहन पार्किंग की व्यवस्था। विद्युत सुरक्षा के लिए सक्षम प्राधिकारी का प्रमाण पत्र, अस्पतालों से निकलने वाले बॉयो वेस्ट के निपटान के लिए प्रदूषण बोर्ड का प्रमाण पत्र। अस्पताल में लिफ्ट की वर्किंग स्थिति का प्रमाण पत्र। अगर मरीजो को अस्पताल में भोजन दिया जाता है तो खाद्य सुरक्षा विभाग का प्रमाण पत्र। इसी तरह ब्लड बैंक और सोनोग्राफी मशीन है तो पीसीपीएनडीटी का प्रमाण पत्र की जांच की जाएगी।