क्राइम देश-विदेश राजनीति

मणिपुर। शर्मनाक वायरल वीडियो जिसमें लड़की को निर्वस्त्र करके घुमाया जा रहा है

कबीर मिशन समाचार। ट्विटर पर मणिपुर का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इंसानियत को तार तार कर दिया है। मणिपुर में यही हो रहा है। मणिपुर में कोई सरकार है, क्या? ये मणिपुर में कुकी लड़की का शर्मनाक वीडियो है जो वायरल है। लड़की को निर्वस्त्र करके, स्तनों के साथ खिलवाड़ हो रहा है, उसके जनांगों में हाथ डाला जा रहा है, खुली परेड की जा रही है।

देश कहां जा रहे हैं। देश के एक किनारा बर्बाद हो रहा है और सत्ता एवं राजनीतिक दल अपने फायदे के लिए अपने काम पर व्यस्त हैं। ये भारत की मणिपुर के अंदर है भारत के बाहर नहीं। मणिपुर में जो हो रहा है वह भारत, इंडिया या हिंदुस्तान की संस्कृति को प्रतिबिंबित नहीं करता है। मणिपुर मुख्यमंत्री का नेतृत्व विफल है।

बताया जा रहा है कि मीतीस लोगों ने एक कुक्की लड़की को पकड़ लिया‌। उसके कपड़े उतार दिए, उसके निजी अंगों के साथ खिलवाड़ किया और “गर्व से” इस “बहादुरी” का वीडियो बनाया। यह अब चुप रहने का समय नहीं है।’ आइए हम एकजुट हों और मणिपुर में ज़ोमी-कुकी जनजातियों को निशाना बनाकर की गई हिंसा के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाना पड़ेगा।

हाल ही में, सोशल मीडिया पर एक व्यथित करने वाला वीडियो सामने आया, जिसमें कट्टरपंथी मैतेई व्यक्तियों को दिन के उजाले में ज़ोमी-कुकी बहनों को नग्न कर घुमाते हुए दिखाया गया। 20 से अधिक व्यक्तियों से घिरे रहने के दौरान उनकी असहायता को देखना बहुत परेशान करने वाला है, जिन्होंने अमानवीय तरीके से व्यवहार किया, उन्हें अनुचित तरीके से छुआ।

ऐसी दर्दनाक घटनाएं समझ से परे हैं. ऐसे अत्याचार करने के बाद कोई खुद को इंसान कैसे कह सकता है? अगर हम खुद को उनकी जगह पर रखें और उस स्थिति में अपनी बहनों की कल्पना करें, तो दर्द अकल्पनीय है।

हम अब इन कट्टरपंथी और अमानवीय मैतेई व्यक्तियों के साथ सह-अस्तित्व में नहीं रह सकते। मणिपुर से अलग प्रशासन की हमारी मांग पहले से कहीं अधिक मजबूत है।’ आइए हम एक साथ खड़े हों और ज़ोमी-कुकी समुदाय के लिए न्याय और शांति की मांग करें।

About The Author

Related posts