दतिया मध्यप्रदेश

दतिया संग्रहालय में मना संग्रहालय दिवस दतिया के लोक चित्रों में छिपा है विज्ञान —ऋषिराज मिश्रा

दतिया से नगर संवाददाता विकास वर्मा की रिपोर्ट दतिया अगर हम ध्यान से देखें तो दतिया की लोक परंपरा के जो चित्र दतिया संग्रहालय में प्रदर्शित किए गए है उनमें लोक विज्ञान छिपा है यहां बनाई जाने वाली सुराती में टेंगल देखने को मिलते हैं वहीं अनेक आकृतियां है जो रेखा गणित को दर्शाती हैं।

उक्त विचार शिक्षाविद रिषिराज मिश्र ने इंटेक दतिया द्वारा आयोजित विश्व संग्रहालय दिवस के अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में कहीं उन्होंने कहा कि दतिया संग्रहालय में रखी हुई मूर्तियां हमारे पुरातात्विक इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करती है।

हमें अपनी नई पीढ़ी को संग्रहालय जरूर दिखाना चाहिए कार्यक्रम का आयोजन भारतीय संस्कृति निधि दतिया द्वारा किया गया टाउन हॉल में स्थित जिला पुरातत्व संग्रहालय का अवलोकन विद्वान जनों ने किया इंटेक के सदस्यों एवं अन्य लोगों ने संग्रहालय का अवलोकन किया और अपनी सांस्कृतिक विरासत को देखा इसके उपरांत एक विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ।

जिसमें डॉक्टर लखनलाल सोनी ने अध्यक्षता की और विशेष रूप से श्री गोविंद शरण मिश्रा धीरे लाल गोस्वामी उमा चरण शर्मा श्रीमती किरण सिंह साहित्यकार, अरुण सिद्गुरु संचालन हरिराम साहू मार्गदर्शक संग्रहालय श्रीअजय पावेया कल्याण सिंह पटवा राधा बल्लभ मिश्र आदि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए जिला सहयोजक विनोदमिश्र ने दतिया संग्रहालय में रखी हुई वस्तुओं के विषय में जानकारी दी वहीं हरिराम साहू ने दतिया संग्रहालय में रखी हुई मूर्तियों के विषय में विस्तृत रूप से लोगों को बतलाया। आभार व्यक्त उमा चरण शर्मा द्वारा किया गया।

About The Author

Related posts