भोपाल

ढाई दिन में बिजली कनेक्शन देना सराहनीय : प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री दुबे

ढाई दिन में बिजली कनेक्शन देना सराहनीय : प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री दुबे

भोपाल : सोमवार, दिसम्बर 18, 2023,

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कार्यक्षेत्र में घरेलू उपभोक्ताओं को ढाई दिन में नये बिजली कनेक्शन दिये जा रहे हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पूरे देश में घरेलू कनेक्शन देने में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की यह सबसे बड़ी उपलब्धि है। कंपनी कार्यक्षेत्र का बैतूल जिला प्रदेश का ऐसा पहला जिला है जहॉं ढ़ाई दिन से भी कम समय में घरेलू उपभोक्ताओं को नये कनेक्शन दिये जा रहे हैं। बिलिंग की शिकायतों का निराकरण नियमानुसार निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए अतिशीघ्र किया जाए। यह बात आज यहॉ गोविन्दपुरा स्थित कंपनी मुख्यालय के सभागार में प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे ने मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम्, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों की विद्युत वितरण व्यवस्था की समीक्षा बैठक के दौरान कही। बैठक में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी प्रबंध संचालक श्री गणेश शंकर मिश्रा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव श्री दुबे ने निर्देशित किया कि बिजली चोरी बहुल क्षेत्रों में सघन चेकिंग अभियान चलाया जाए तथा बकाया राशि की वसूली सघनता से की जाए ताकि आगे आने वाले तीन माहों में सकल तकनीकी एवं वाणिज्यिक हानियों (एटीएण्डसी) को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके। उन्होंने खराब तथा जले मीटरों को बदलने के लिए एक अभियान चलाने की जरूरत बताई और निम्नदाब के गैर घरेलू तथा औद्योगिक पॉवर श्रेणी के खराब तथा जले मीटरों को प्राथमिकता के आधार पर बदलने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में बिलिंग दक्षता शत-प्रतिशत होना चाहिए और प्रत्येक यूनिट का मूल्य वसूला जाना चाहिए। उन्होंने राजस्व संग्रहण दक्षता बढ़ाने के भी निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव ने कहा कि बिजली चोरी पकड़ने के प्रकरणों में डिजिटल पंचनामे बनाये जाएं और बिलिंग रियल टाईम आधार पर की जाए। उन्होंने कहा कि वितरण ट्रांसफार्मर की असफलता दर को कम किया जाए। 11 के.व्ही. एवं 33 के.व्ही. के ऐसे फीडर जहॉ ट्रिपिंग अधिक हो रही है उनकी मासिक आधार पर समीक्षा कर रखरखाव के कार्य को प्रभावी ढंग से किया जाए।

About The Author

Related posts