राजगढ – मेघवाल जांगड़ा समाज का प्रांतीय अधिवेशन हुआ संपन्न

जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी भागीदारी – अर्जुनराम मेघवाल

मेघवाल जांगड़ा समाज को आशीर्वाद के रूप में टिकट चाहिए – बांधेवाल

गोपाल वर्मा,

जिला प्रतिनिधि,

खुजनेर !राजगढ जिले के खुजनेर नगर के दशहरा मैदान में जांगड़ा मेघवाल समाज का प्रांतीय अधिवेशन हुआ संपन्न अधिवेशन के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री माननीय अर्जुन राम जी मेघवाल संसदीय कार्य एवं संस्कृति विभाग उपस्थित रहे ! सर्व प्रथम अधिवेशन की शुरुआत महापुरुषों के चित्रों पर माल्यार्पण कर की गई ! अधिवेशन में सर्वप्रथम प्रदेश अध्यक्ष जांगड़ा महासभा राजेश कुमार बांधेवाल ने

सामाजिक लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यहां दोनों ही पार्टी के क्रीम नेता गण मौजूद हैं ! बांधे

वाल ने केंद्रीय मंत्री को अवगत कराते हुए कहा कि हम यहां सभा में सीना ठोक के यह कहते हैं कि केंद्र में हमारे मेघवाल समाज के मंत्री अर्जुनराम मेघवाल है किंतु मुझे यह बात कहते हुए बड़ा दुख हो रहा है कि आज एयरपोर्ट पर जब हम आपको रिसीव करने पहुंचे तो हमारे समाज का एक भी विधायक नहीं था हमारी समाज वर्षों से दोनों पार्टियों के डंडे और झंडे उठाती आ रही है ! दरी बिछा रही है नेताजी के आगे पीछे घूमते रहे हैं !

किंतु दोनों ही पार्टियों ने जब से देश आजाद हुआ तब से आज तक हमारे साथ छलावा किया है राजनीतिक प्रतिनिधित्व नहीं दिया ! मैं जांगड़ा मेघवाल समाज का प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते आप से आशीर्वाद के तौर पर विधानसभा सारंगपुर में मेघवाल जांगड़ा समाज टिकट के रूप में आपसे चाहती है ! इसी के साथ मेघवाल समाज को राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज करने के लिए भी मंत्री जी को अवगत कराया !

इसी के साथ आधिवेशन को संबोधित करते हुए श्यामलाल जोक चंद ने कहा कि मेघवाल जांगड़ा समाज आपसे अनुरोध कर रहा है ! इस समाज को महाभारत दोहराने पर विवश मत कीजिए ! माननीय मंत्री जी आज महाभारत के अर्जुन बनकर इस अधिवेशन में आए हैं ! इस समाज के लिए अपना गांडीव प्रयोग करें और इस मेघवाल जांगड़ा समाज को उचित राजनीतिक प्रतिनिधित्व दिलवाने की अनुशंसा करे !

इसी के साथ सभा को संबोधित करते हुए राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद रोडमल नागर द्वारा कहा गया कि किसी भी समाज को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि उस समाज का विकास कैसे हो उसके लिए शिक्षा रोजगार पर विचार किया जाए ! माननीय मंत्री महोदय एक यशस्वी नेता होने के साथ ही पूर्व में आईएएस अधिकारी भी रह चुके हैं वह इन सब बातों को अच्छी तरह से जानते हैं ! उनका निर्णय निश्चित आप सभी को आशीर्वाद के रूप में प्राप्त होगा !

मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री माननीय अर्जुनराम मेघवाल संसदीय कार्य एवं संस्कृति विभाग ने कहा की किसी भी व्यक्ति के विकास में चार बातों का महत्व होता है व्यक्ति, परिवार, समाज और राष्ट्र
सबसे पहले व्यक्तित्व को सुधारना होगा ! बाबा साहेब आंबेडकर ऐसे ही महान नहीं हुए उन्होंने अपने व्यक्तिव को दुनिया को दिखा दिया ! तब जाकर आप विकास की ओर बढ़ सकते हैं साथ ही आपका पढ़े लिखे होना यह कभी तय नहीं करता कि आप शिक्षित हैं ! आप शिक्षित नहीं साक्षर हैं ! मंत्री जी ने सभा में कहा कि मुझे विषय कुछ और ही दिया गया था किंतु यहां आते आते विषय बदल गया !

माननीय मंत्री महोदय ने बातों ही बातों में कहा कि डॉ राम मनोहर लोहिया के द्वारा दिया नारा जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी भागीदारी के माध्यम से कहा कि लोकतंत्र में संख्या बल का ही खेल है ! संख्या बल का आकलन होना चाहिए ! आप की संख्या बल के अनुपात मैं भागीदारी के लिए आपकी वकालत करूंगा आपका वकील बनूंगा जिसकी मै कोई फीस नहीं लूंगा !

जांगड़ा मेघवाल समाज के द्वारा माननीय मंत्री महोदय को मंच के माध्यम से एक ज्ञापन पत्र दिया गया जिसमें जिला मुख्यालय पर सामाजिक धर्मशाला निर्माण हेतु 1 एकड़ भूमि आवंटित की जाए एवं 50 लाख रुपए की राशि दी जाए ! एवं पूर्व में संचालित अंतव्यवसाय योजना को वापस चालू की जाए मेघवाल समाज को राजस्व रिकॉर्ड में जोड़ा जाए जिससे कि चमार शब्द की जगह मेघवाल शब्द का उपयोग होगा साथ जाति प्रमाण पत्र बनवाने में परेशानी ना आए !

इसी के साथ उत्साहवर्धन बढ़ाने के लिए नवनिर्वाचित सदस्यों एवं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्रों का स्वागत सम्मान भी किया गया !

सभी मांगों को माननीय मंत्री महोदय द्वारा मंच के माध्यम से मान लिया गया भूमि आवंटन और आर्थिक इंतजाम भी करा दिया जाएगा ! मंच का संचालन अज्जाक्स जिला अध्यक्ष जगदीश वर्मा द्वारा किया गया !

अधिवेशन में मैं मुख्य रूप से विधायक पानाचंद मेघवाल चंद्रकांता मेघवाल विधायक कमल मेघवाल विधायक कमसा मेघवाल विधायक लीला अटारिया जिला पंचायत अध्यक्ष देवास विधायक बापुसिंह तंवर पूर्व मंत्री विधायक प्रियव्रत सिंह खींची रामचंद्र दांगी विधायक ब्यावरा, कुंवर कोठार विधायक, चंदर सिंह सोंधिया जिला पंचायत अध्यक्ष राजगढ़, अमरसिंह यादव नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि, अशोक वर्मा जिला महामंत्री,राजेश कुमार बंधेवाल प्रदेश अध्यक्ष जांगडा महासभा, मेहरवान वर्मा नाजी, जगदीश सूर्यवंशी जिला अध्यक्ष, डॉ. मोहन वर्मा जिला अध्यक्ष, मुकेश मेघवाल, सिद्धनाथ वर्मा रामचंद्र वर्मा,आदि उपस्थित रहे !

हालांकि इस अधिवेशन में मुख्य रूप से प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो पाया क्योंकि इस अधिवेशन में जांगड़ा मेघवाल समाज के प्रदेश अध्यक्ष को सम्मान नहीं मिल पाया ! साथ ही उनकी अनुपस्थिति भी देखी गई ! अधिवेशन में हजारों की संख्या में सामाजिक लोग उपस्थित रहे तथा सभी ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया !

इधर अधिवेशन में आए सारंगपुर विधानसभा अध्यक्ष बसपा देव वर्मा ने कहा कि जो पार्टी सदियों से बहुजन हितेषी कार्यों को करती आ रही है दलितों के लिए लड़ती आ रही है उसको अधिवेशन में नदारद कर दिया गया और हमारे किसी भी प्रतिनिधि को नहीं बुलाया गया जबकि दोनों पार्टियों के नेता और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे ! बीएसपी इस अधिवेशन का पुरजोर विरोध करती है !