मध्यप्रदेश राजगढ़

इंद्रदेव की बेरुखी एवं विद्युत मंडल की लापरवाही से क्षेत्र की जनता परेशान

सारंगपुर से धर्मेन्द्र माण्डले की रिपोर्ट

राजगढ़/ सारंगपुर | विकासखंड सारंगपुर पर अब सुख की मार स्पष्ट दिखाई देने लगी क्षेत्र के किसान हाल बेहाल है लगातार 1 महीने से वर्षा की लंबी खिंच से खरीफ की खाड़ी फैसले अब मुरझा ने लगी है साथ ही साथ पेत्ते फलिया सूखने के साथ-साथ पूर्ण तरह से मुरझाना शुरू हो गई जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीर स्पष्ट देखी जाने लगी।

इधर विद्युत मंडल के द्वारा लगातार पंप लाइट एवं घरेलू लाइट बार-बार काटा जा रहा जिससे ना तो किसान अपनी फसलों पानी दे पा रहा और ना ही परिवार को बीमारी से बचा पा रहे। इस उमस में बार-बार लाइट में ट्रिपीग आना घंटे से बंद रहना रात के समय जिससे क्षेत्र की जनता बहुत परेशान है कुछ किसान अपनी फसल बचाने के प्रयास कर रहे थे वहां भी विद्युत मंडल की लापरवाही की वजह से नहीं बचा पा रहे बच्चे बूढ़े बुजुर्ग किसान सब इस उमेश भरी गर्मी के साथ-साथ अटल ज्योति विद्युतपंप विद्युत सप्लाई से परेशान है क्षेत्र के किसान बालू सिंह वर्मा कूपा द्वारा मांग की गई की क्षेत्र के किसानों की फसलों का शासन प्रशासन उचित सर्वे कर शीघ्र मुआवजा राशि निर्धारित करें।

विकासखंड क्षेत्र में लगभग 42 पटवारी हल्के पूर्व मैं बीमा राशि से वंचित रह गए उन्हें तुरंत बीमा राशि उपलब्ध कराई जाए जिससे किसानों को थोड़ी राहत मिल सके साथ-साथ विद्युत व्यवस्था को सुधार करने का निर्देश शासन स्तर से उचित कार्रवाई करें जिससे थोड़ी बहुत फसलों को किसन सिंचाई के माध्यम से बचा सके।

वही क्षेत्र मे चर्चित राजकुमार आज़ाद ने शासन पर सवाल उठाते हुए निशाना साधा पानी का गिरना, नही गिरना प्रकृति के नियमों मे आता है। लेकिन आज किसान परेशान है ऐसे मे शासन द्वारा बिजली कटौती किसान विरोध कार्य है। आज़ाद ने यह भी कहा की थोड़ी बहुत भी इन्शानियत हो तो किसानो को जिस तरह राहत पहुँचाया जा सके उनकी मदद करे, क्योंकि यदि किसान नही तो देश का विकास संभव नही। साथ ही जो किसान शासन की योजनाओं से वंचित रह गये है उन्हे इंगित कर उन योजनाओं का लाभ दिलवाया जाय। ताकि किसानो के चहरो से परेशानी हट कर खुशी झलके।

About The Author

Related posts