उज्जैन मध्यप्रदेश

उज्जैन। अयोध्या के श्रीराम मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व प्रदेश के साथ-साथ उज्जैन जिले में भी आध्यात्म और आस्था का उत्सव के लिये जोरशोर से चल रही तैयारी।

उज्जैन। अयोध्या के श्रीराम मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व प्रदेश के साथ-साथ उज्जैन जिले में भी आध्यात्म और आस्था का उत्सव के लिये जोरशोर से चल रही तैयारी।

जिले के मन्दिरों में साफ-सफाई अभियान, भजन-कीर्तन आदि कार्यक्रम प्रारम्भ

उज्जैन 17 जनवरी। प्रभु श्रीराम की अयोध्या में भव्य प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर उल्लासमय भक्तिभाव में सराबोर प्रदेश के साथ-साथ उज्जैन जिले में भी जोरशोर से तैयारी चल रही है। जिले के ग्रामों में स्थित मन्दिरों में साफ-सफाई अभियान चलाकर जिला प्रशासन के साथ-साथ ग्रामीणजनों के सहयोग से भक्तिमय कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिले के ग्रामों में श्रीराम प्रभु की रैलियां निकाली जा रही है। प्रदेश के साथ-साथ उज्जैन जिले में भी पूरे उत्साह के साथ इस पावन अवसर के लिये तैयार है। भक्तिमय कार्यक्रम 22 जनवरी तक किये जायेंगे। जिले में प्रभातफेरी एवं कलश यात्राएं रामचरित लीला समारोह, दीप प्रज्वलन के कार्यक्रम, शिप्रा नदी के तटों पर दीपदान, प्रकाश व्यवस्था, प्रमुख मन्दिरों में एलईडी के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा का सजीव प्रसारण, स्थानीय कलाकारों एवं संस्थाओं के सहयोग से श्रीराम-जानकी से सम्बन्धित रंगोली, चित्र आदि का प्रदर्शन और आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक परिचर्चा, भजन संध्या के कार्यक्रम किये जा रहे हैं। श्रीराम कथा वाचन, मानस पाठ पर आधारित प्रतियोगिता आदि के कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

जिले में आज 17 जनवरी को महिदपुर के ग्राम बागनी में रामकथा की तैयारियां जोरशोर से की जा रही है। बड़नगर की विभिन्न ग्राम पंचायतों के मन्दिरों में ग्रामीणजनों के सहयोग से साफ-सफाई कर भजन-कीर्तन किये जा रहे हैं। उक्त कार्यों में ग्रामीणजन स्वत: ही आगे आकर आध्यात्म के कार्यक्रमों एवं सफाई अभियान में भाग ले रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं के सहयोग से ग्रामीण महिलाओं द्वारा रंगोली बनाकर उत्सव मना रहे हैं। इसी तरह तराना तहसील के ग्राम टुकराल में मन्दिर की साफ-सफाई की गई। वहीं तराना एवं नागदा के एसडीएम द्वारा पुजारियों की बैठक लेकर उक्त कार्यक्रमों के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी दी।

जिले में राजस्व महाअभियान के दौरान जिले के विभिन्न ग्रामों में ग्रामीणों की उपस्थिति में बी-1 का वाचन किया गया। जिले के ग्राम तारोट, नंदवासला, सनासला, आक्याजागीर, बटलावदी, झारड़ा, कायथा, शंकरपुरा, उज्जैन नगर एवं नगर के शंकरपुर में बी-1 का वाचन किया गया।

About The Author

Related posts