मध्यप्रदेश राजगढ़

विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर से प्रारंभ होगी केन्द्र सरकार से संयुक्त सचिव डॉ. विक्रांत पाण्डेय ने की तैयारियों की समीक्षा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर से प्रारंभ होगी केन्द्र सरकार से संयुक्त सचिव डॉ. विक्रांत पाण्डेय ने की तैयारियों की समीक्षा।

कबीर मिशन समाचार जिला राजगढ़।

राजगढ ।15 दिसम्‍बर, 2023
केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए जिले में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ की जाएगी। शुक्रवार को केन्द्र सरकार के गृह मंत्रालय के अंर्तराज्य परिषद सचिवालय के संयुक्त सचिव डॉ. विक्रांत पाण्डेय ने यात्रा के तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षय तेम्रवाल सहित जिले के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे।

,


बैठक में बताया गया कि जिले में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रांरभ कि जाएगी। जिसका जिले की 622 ग्राम पंचायतों एवं 14 नगरीय क्षेत्रों में भ्रमण किया जाना प्रस्तावित है। ग्रामीण क्षेत्रों में 09 प्रचार वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। गांवों में यह यात्रा 16 दिसम्बर से 26 जनवरी तक संचालित होगी। जिले के 14 नगरीय क्षेत्रों के लिए 04 प्रचार वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। नगरीय क्षेत्रों में यह यात्रा 20 दिसम्बर से प्रारंभ होगी। यात्रा के सफल संचालन के लिए जिला स्तरीय एवं जनपद स्तरीय क्रियान्वयन समितियों का गठन किया जा चुका है। रूट चार्ट तैयार किया जाकर नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। समस्त संबंधित विभागों के साथ बैठक आयोजित कर आवष्यक निर्देष भी जारी किए जा चुके हैं। यात्रा में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। ग्राम पंचायत स्तरीय समितियों के गठन की कार्यवाही भी कर ली गई है। यात्रा के प्रचार वाहन ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में भारत सरकार के योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विडियो संदेश का प्रसारण किया जाएगा।
बैठक में संयुक्त सचिव डॉ. विक्रांत पाण्डेय ने कहा कि यात्रा के दौरान सभी कार्यक्रम गरिमामय पूर्ण तरीके से आयोजित हों। उन्होंने कहा कि यात्रा के माध्यम से केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में नागरिकों को जानकारी दी जाए। यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य शिविर एवं आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शिविर भी आयोजित किए जाएं। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का शत-प्रतिशत हितग्राहियों को वास्तवित लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों के मिले लाभ का व्हाइस मैसेज रिकार्ड कर पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएं।

,


बैठक में कलेक्‍टर श्री हर्ष दीक्षित ने बताया कि यात्रा के दौरान आयोजित शिविर स्थलों पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों के आवेदन भी प्राप्त किये जाएंगे। साथ ही ऐसे किसान, पशु पालक, मछुआरे, जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं, उनके आवेदन लेने और संबंधित बैंकों से समन्वय कर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने की कार्यवाही भी की जाएगी। कैम्प में आधार कार्ड के अपडेशन का कार्य भी किया जाएगा।
इस संकल्प यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थलों पर लगाए गए कैम्प में पेंशन योजनाओं के स्टॉल भी लगाये जायेंगे। इसमें वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और दिव्यांगजन पेंशन की जानकारी देने के साथ ही ग्रामीणों के पेंशन प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही भी की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर कृषि स्टॉल लगाकर वहाँ से कृषकों को किसानों के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर अनुसूचित जनजाति विभाग से संबंधित योजनाओं का स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

,


इस संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्टअप इंडिया, आयुष्मान भारत योजना, पीएम आवास योजना शहरी, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना के बारे में नागरिकों को जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना ग्रामीण, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, पीएम पोषण अभियान, जल जीवन मिशन, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के बारे में लोगों को बताया जाएगा और हितग्राहियों के आवेदन प्राप्‍त कर उनको नियमानुसार लाभांवित करने की कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अक्षय तेम्रवाल पावर प्‍वाइंट प्रजेंटेशन के माध्‍यम से यात्रा की तैयारियों की जानकारी दी।

About The Author

Related posts