भिंड मध्यप्रदेश शिक्षा

नेहरू युवा केन्द्र भिंड के युवा मंडलों द्वारा महिला सशक्तिकरण दौड़ का हुआ आयोजन

नेहरू युवा केन्द्र भिंड के युवा मंडलों द्वारा महिला सशक्तिकरण दौड़ का हुआ आयोजन

युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार नेहरू युवा केंद्र संगठन भिंड के जिला युवा अधिकारी श्री आशुतोष साहू जी के निर्देशानुसार भिंड जिले में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी प्रखंडों में युवा मंडल के सहयोग से नारी शक्ति फिटनेस रन का आयोजन कराया गया। प्रखड भिंड में कीर्ति भारती युवा मंडल की अध्यक्ष भारती द्वारा एमजेएस कॉलेज के स्टेडियम में महिला सशक्तिकरण दौड़ का आयोजन किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जन अभियान परिषद जिला समन्वयक डॉ. शिवप्रताप भदौरिया जी विशिष्ट अतिथि किशोरी स्पोर्ट्स क्लब संचालक एवं किशोरी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य श्री राधे गोपाल यादव जी तथा एमजेएस कॉलेज के एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट श्री रविकांत सिंह जी उपस्थित रहे जिनके द्वारा हरी झंडी दिखाकर इस महिला सशक्तिकरण दौड़ का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जन अभियान परिषद जिला समन्वयक डॉ शिवप्रताप भदौरिया जी ने बच्चियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि प्रथम द्वितीय तृतीय आने का अर्थ यह बिल्कुल भी नहीं है कि कोई किसी से कम है, जो इस दौड़ की परिधि में नहीं आए शायद हो सकता है वह किसी और में आए, इसलिए कोई भी व्यक्ति किसी से काम नहीं है अपने आप की ऊर्जा को पहचाने और सदैव आगे बढ़ते रहे।

इसी दौरान विशिष्ट अतिथि एमजेएस कॉलेज के सहायक प्राध्यापक एवं एनसीसी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉ रविकांत शर्मा जी ने बताया कि यहां पर जहां तक मैं देख पा रहा हूं कि बच्चों में सेल्फ रिस्पेक्ट की भावनाएं है जिससे यहां पर उनके अंदर प्रतियोगिता की भावनाएं स्वत: ही जागृत होती है, और यही भावनाएं हमें हमारे लक्ष्य की ओर ले जाते हैं इसलिए सभी लोग अपने लक्ष्य हेतु एक आकर्षित होकर आगे की ओर बढ़ते रहे। इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि किशोरी स्पोर्ट्स क्लब संचालक एवं किशोरी पब्लिक स्कूल के प्राचार्य श्री राधे गोपाल यादव जी ने बताया कि उनके द्वारा सदैव ही ऐसे प्रतिभावान युवा जो स्पोर्ट्स के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं उनकी मुझे सदैव ही खोज रहती है और मेरी कोशिश से बच्चों के हुनर से वह अपना भविष्य निखार भी रहे हैं तथा आज भी ऐसे प्रतिभावान युवाओं को हम आगे बढ़ाने में अपना संपूर्ण सहयोग देते हैं।
कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एवं मंडल की अध्यक्ष भारती ने बताया कि यह कार्यक्रम आज के दिन नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से जिले के प्रत्येक विकासखंड में 25-25 महिलाओं की दौड़ आयोजित की जा रही है जिसमें भिंड जिले में भी महिला सशक्तिकरण हेतु इस दौड़ का आयोजन रखा गया।

यह कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम है जिसमें हम सभी महिलाओं को सशक्त होने की अभी भी अति आवश्यकता है और यह कार्य हमें सभी को अपने आप से अपने घर से प्रारंभ करना होगा। कार्यक्रम में प्रथम विजेता रिंकी गर्ग पुत्री सरनाम सिंह, द्वितीय विजेता किशोरी चौहान पुत्री रवेन्द्र सिंह चौहान, तृतीय विजेता कु. समीक्षा पुत्री राम प्रकाश सिंह ने प्राप्त किया। इस दौरान नेहरू युवा केंद्र के कार्यकर्ता एवं पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक धर्मवीर सिंह व कीर्ति भारती युवा मंडल के सदस्य अनुष्का शर्मा, दीक्षा भदौरिया, कीर्ति बघेल, सुरभि राजपूत एवं खुश्वेंद्र सिंह कार्यक्रम में मुख्य सहयोग रहा। पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक धर्मवीर सिंह द्वारा आए हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया गया तत्पश्चात सभी को स्वल्पहार दे विदा किया गया। इसी क्रम में प्रखंड अटेर में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका साधना लोधी के नेतृत्व में एवं विश्वकर्मा स्कूल संचालक विलास शर्मा के सहयोग से महिला सशक्तिकरण दौड़ का आयोजन किया गया । दौड़ में शिवानी मीणा, खुशी और मनस्वी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। प्रखण्ड मेहगांव में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक भानु प्रताप ने प्राचार्य ओम दत्त राजपूत के सहयोग से दौड़ का आयोजन किया, जिसमे आरती, करिश्मा एवं शिवानी प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय स्थान पर रहे । प्रखंड रौन में जसावली सरकार समाज सेवा युवा मंडल के सदस्य ने भी दौड़ का आयोजन रखा ।सभी विजेताओं को माय भारत प्रिंटेड टी शर्ट, कैप, प्रशस्ति पत्र एवम कॉफी मग देकर पुरस्कृत किया गया।

About The Author

Related posts