भोपाल मध्यप्रदेश राजनीति

वित्त मंत्री श्री देवड़ा ने नगर परिषद नारायणगढ़ के भवन का भूमि-पूजन किया

वित्त मंत्री श्री देवड़ा ने नगर परिषद नारायणगढ़ के भवन का भूमि-पूजन किया

विकास पर्व कार्यक्रम में हुए शामिल

वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने विकास पर्व के पहले दिन मंदसौर जिले के नारायणगंज में 99 लाख 98 लाख रुपए की लागत के नगर परिषद के नये भवन के निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया।

वित्त मंत्री श्री देवड़ा ने विकास पर्व कार्यक्रम में कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में बहनों को प्रतिमाह 10 तारीख को रूपये 1000 दिए जा रहे हैं। आगे जाकर इसे बढ़ाकर 3 हजार रुपए तक किया जाएगा। अब 21 साल की विवाहित बहनों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। यह अभिनव योजना लागू कर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला सशक्तिकरण की एक नई शुरुआत की है।

मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि प्रदेश में सड़कों के क्षेत्र में क्रांति हुई है। एक समय था जब गलियों में कीचड़ हुआ करती थी और सड़कों में गड्डे ही गड्डे। अब कहीं पर भी हमें कीचड़ देखने को नहीं मिलती और सड़कों का तो पूरे प्रदेश में जाल ही बिछ गया है। घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे एवं किसानों को खेती-किसानी के लिए 10 घंटे बिजली मिल रही है। किसान सम्मान निधि किसानों को मिल रही हैं, जिसमें मुख्यमंत्री श्री चौहान 6 हजार रूपये राज्य की ओर से मिलाकर किसानों को 12 हजार रूपये सालाना की मदद दे रहे हैं।

नदियों को जोड़ने का पुण्य कार्य किया जा रहा है, जिससे हर क्षेत्र को पानी मिलेगा। वर्ष 2024 तक प्रत्येक घर में नल से जल एवं हर व्यक्ति को आवास सुलभ हो जायेगा। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गरीबों का 5 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त हो रहा है। गांधी सागर का पानी हर खेत तक पहुँचाने के लिए योजना बनाई गई है। मंत्री श्री देवड़ा ने कहा कि गौ-माता की सुरक्षा एवं पशुधन के इलाज के लिए हर विकासखंड में दो-दो एंबुलेंस दी गई है। शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रदेश में सीएम राइज स्कूल और नये मेडिकल कॉलेजों को खोलने जैसे कल्याणकारी कार्य किये जा रहे हैं।

विकास पर्व के कार्यक्रम में स्थानीय जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

About The Author

Related posts