धार

जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का जवाब समय सीमा में दें- कलेक्टर श्री मिश्रा

जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का जवाब समय सीमा में दें- कलेक्टर श्री मिश्रा

धार : सोमवार, जनवरी 15, 2024,  जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का जवाब समय सीमा में दें। न्यायालयों के प्रकरणों में जवाब दावा समय पर प्रस्तुत करें, अवमानना की नौबत ना आए। मानवाधिकार आयोग,महिला आयोग,अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के मामलों में गंभीरता बरतें,सुनिश्चित करें जवाब समयावधि में चला जाए। सीएम हेल्पलाइन में कोताही बरतने वाले अधिकारियों को ज़िला कार्यालय में तलब कर निराकरण कराएँ। यह निर्देश कलेक्टर श्री प्रियंक मिश्रा ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि तृतीय, चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए नई सहकारी समिति का गठन करवाएं और उनको इससे होने वाले लाभ से अवगत करवाए। इस संबध में नाबार्ड के अधिकारी से चर्चा करें। दुर्लभ बीमारियों के ईलाज और लोगों को इसके बारे में जानकारी देकर इसका प्रचार प्रसार करें। जिन नगर पालिका को फिश पार्लर स्वीकृत किया गया है वे इसके लिए कार्यवाही करें ।

एसडीएम इसके लिए स्थान को देखे। जिले में मिलावटी खाद्यान्न पर लगातार कार्यवाही होती रहे। एसडीएम, तहसीलदार वोटर लिस्ट में नाम जोडने की कार्यवाही की मॉनीटरिंग करें। जो कर्मचारी जहॉ पदस्त है वहॉ पर उसका नाम जोड़ने के लिए मोटीवेट करें। भवन प्रकरण में डही के प्रभारी सीएमओ को कार्यवाही नहीं करने पर नोटिस जारी करें। सभी पटवारी के बस्तो के लिए एसडीएम आवष्यक कार्यवाही करें। प्रसूती सहायता के लिए बाबुओं की बैठक ले और जिनके कारण प्रकरण लंबित है उन पर कार्यवाही करें। राजस्व महा अभियान को लेकर कार्यवाही तय कर ले । इसके साथ ही ईकेवासी के लिए पटवारियों की बैठक का आयोजन भी करें। नामांतरण , सीमांकन, बटवारा के प्रकरण 6 माह से अधिक लंबित न रहे। राजस्व विभाग और पीएचई के ऐसे अधिकारी जिनके प्रकरण सीएम हेल्पलाईन में लंबित है उन्हें मुख्यालय पर बुलाकर निराकरण करवाएं ।

सभी विभाग अपने यहॉ पर दिव्यांगजनों के रिक्त पदों की जानकारी भेजे । पीएम विष्वकर्मा योजना में हितग्राहियों के आवेदन करवाएं। समग्र आईडी के कारण आ रही एएनसी रजिस्टेªषन के कार्य में आ रही दिक्कत को दूर करें। जिले में बन रहे नवीन अधार कार्ड में सत्यापन की कार्यवाही में तेजी लाए। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र के स्कूलों में जाकर बोर्ड परीक्षा को लेकर बच्चों के लिए की गई कार्यवाही को देखे अपने भ्रमण में स्कूल में अवष्य जाए। क्रामोन्नित, पदोन्नित के प्रकरण किसी भी विभाग में लंबित न रहे ऐसा पाए जाने पर जॉच की कार्यवाही की जाएगी। आंगनवाडी विद्युतीकरण में आ रही दिक्कत के लिए डीईओ लेटर लिखवाए। एसडीएम आंगनवाड़ी कार्यक्रर्ता की नियुक्ति के लिए समयसीमा में कार्यवाही करें। आधार अपडेशन के लिए केलेण्डर तैयार कर कैम्प आयोजन कर इस कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण करें। बैठक में अपर कलेक्टर श्री अश्विनी कुमार रावत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री श्रृंगार श्रीवास्तव, जिला अधिकारी मौजूद रहे व एसडीएम वर्चुअली जुडे थे।

About The Author

Related posts