विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

सरपंच, उपसरपंच,पंच ने ली शपथ ,पंचायत राज को शशक्त बनाने के लिए आगे आए युवा पंच।

कबीर मिशन – संतोष कुमार सोनगरा आगर जिला प्रतिनिधि 7566001755

आगर :- प्रदेश में लंबे समय के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न हो गए है वहीं ज़िले में पंच, सरपंच ,जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य ,जनपद अध्यक्ष ,जिला पंचायत अध्यक्ष के निर्वाचन होने के बाद आज दिनांक 3/08/2022 के पंचायत में सभी जीते पंच, सरपंच, उपसरपंच को शपथ दिलाने का काम संपन्न हुआ। गांव  में पंचायत राज को मजबूत करने के लिए मजबूत नेतृत्व की आवश्यकता होती है ।

सरपंच एवं उनकी पंच टीम सही सही काम करने के लिए हर पांच साल में जनता द्वारा चुनी जाती है। सरपंच के माध्यम से गांव में कैसे विकास करवाए जाए इसका चुनाव लोगों के द्वारा तय किया जाता है। लेकिन फिर भी गांवों की समस्या जस की तस बनी रहती है । अधिकतर कुछ लोग अपने फायदे के लिए गलत लोगों का चयन कर उसे जीतवाने का भर पुर प्रयास करते हैं। लेकिन कई गांव में समझदार ,सरल स्वभाव के व्यक्ति पर भी जोर लगाकर जीतवाते है वैसा ही ग्राम पंचायत रणायरा राठौर की जनता ने अबकी बार युवाओं पर सारी पंचायत सोंप दी है। देश की आजादी के बाद से अभी तक ग्राम पंचायत रणायरा राठौर के गांव कुमारिया का सरपंच नहीं बन पाया था । अबकी बार श्याम सिंह चौहान ने अपने सरल स्वभाव,कर्मठ, इमानदार और लोगों के लिए हरदम काम में आने के स्वभाव के कारण ही लोगों का दिल जीत लिया था। वहीं गांव के भानेज गोपाल व्यास की पत्नी को उपसरपंच बनने का मौका मिला। पंच में भी 20 से 30 वर्ष के युवा ही पंचायत में परिवर्तन के लिए आगे आए। इस मौके पर सभी ग्रामवासियों ने जीती पंच महिलाओं को पंचायत में न बुलाकर प्रतिनिधियों को ही शपथ दिलवाने की सहमति दे दी । शपथ ग्रहण कार्यक्रम में पंचायत सचिव कैलाश कुंभकार ने सरकार की योजनाओ को लोगों के बिच रखी ।

योजनाओं में सबसे अहम पौधारोपण अमृत महोत्सव,घर घर तीरंगा ध्वजारोहण, स्वच्छता अभियान,अंकुर एप,वायूदुत एप की जानकारी दी। जन अभियान परिषद के तत्वाधान के तहत ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष संतोष कुमार सोनगरा पत्रकार  ने भी अपनी समिति के द्वारा पंचायत कर्मियों के साथ मिलकर पंचायत में अच्छे साफ सुथरे काम करने का लोगों को विश्वास दिलाया। कार्यक्रम का संचालन उपसरपंच प्रतिनिधि गोपाल व्यास ने किया जिसमें उन्होंने सभी पंचो ,सरपंच एवं पूर्व सरपंच बालू लाल सोलंकी का माला पहनवाकर सम्मानित किया एवं  साथ ही विदाई भी दी । गौ शाला समिति के अध्यक्ष नागु सिंह, उपाध्यक्ष लाखन सिंह, मिडील स्कूल के प्रधान अध्यापक विक्रम सिंह सोनगरा, ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष एवं पत्रकार संतोष कुमार सोनगरा गांव के पटेल साहब, वरिष्ठ लोगों का भी माला पहनवाकर सम्मानित किया गया। मौजूद लोगों ने पंचायत सचिव कैलाश कुंभकार,रोजगार सहायक गंगाराम सूर्यवंशी को भी माला पहना कर सम्मानित किया। फिर अल्पाहार कर खुशी खुशी एक दुसरे को बधाई दी।