उज्जैन मध्यप्रदेश

उज्जैन दिव्यांगों की विविध प्रतियोगिताएं सम्पन्न

उज्जैन दिव्यांगों की विविध प्रतियोगिताएं सम्पन्न

उज्जैन 12 दिसम्बर। मध्य प्रदेश विकलांग सहायता समिति द्वारा दिव्यांगता दिवस को दृष्टिगत रखते हुए विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन एक से 9 दिसम्बर तक किया गया। प्रतियोगिताओं का शुभारंभ बिशप सेबास्टियन वड़क्केल ने फीता काटकर विशेष शिक्षकों, बच्चों एवं संचालको की उपस्थिति में किया।

,

विविध कार्यक्रमों के अन्तर्गत दिव्यांगता प्रदर्शन स्पेक्ट्रा-2023 विशेष रूप से उल्लेखनीय रहा, जिसमें उज्जैन के विविध शिक्षण संस्थानों से 500 से अधिक शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रमों के अन्तर्गत दिव्यांग बच्चों हेतु खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें शाजापुर, उज्जैन, राजगढ़ एवं आगर-मालवा से 450 से अधिक दिव्यांग बालक/बालिकाओं ने भाग लेकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

,

कार्यक्रम के अगले चरण में दिव्यांग बच्चों हेतु स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर उचित परामर्श दिया गया। कार्यक्रम की अंतिम श्रृंखला में दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों ने विविध प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम का समापन बाल मेले के आयोजन के साथ मनोविकास विशेष विद्यालय में संपन्न हुआ। उक्त जानकारी समिति संचालक फादर जॉर्ज ने दी।

About The Author

Related posts