दतिया शिक्षा

आरटीई के तहत अशासकीय विद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश के लिये आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

कबीर मिशन समाचार जिला दतिया
दतिया से तहसील संवाददाता उद्देश्य यादव की रिपोर्ट
दतिया // शिक्षा का अधिकार नियम के अन्तर्गत गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिये कमजोर वर्ग एवं बंचित समूह के बच्चों के लिये ऑनलाइन निःशुल्क प्रवेश प्रकिया राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल द्वारा प्रांरभ कर दी गई है। पोर्टल पर आवेदन ऑनलाइन एवं त्रुटि सुधार 23 फरवरी से 3 मार्च 2024 तक होगें। आवेदन पश्चात आवेदक अपने समस्त दस्तावेजों का परीक्षण दतिया ब्लॉक के किसी भी जनशिक्षा केन्द्र में जाकर करा सकते है। इस हेतु दतिया ब्लॉक के सभी 15 जनशिक्षा केंन्द्रों में दस्तावेजों की सत्यापन की प्रकिया प्रांरभ है।

ऑफ लाइन आवेदनों के सत्यापन पश्चात सत्यापनकर्ता अधिकारी ऐप के माध्यम से ऑनलाइन सत्यापन करेगा। सत्यापित आवेदकों को रैण्डम पद्धति से ऑनलाइन लॉटरी द्वारा स्कूल का आवंटन राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल से 07 मार्च 2024 को होगा। इसकी सूचना चयनित आवेदको को एसएमएस के माध्यम से भेजी जायेगी। चयनित आवेदको को अपने बच्चे का ऐडमिशन आवंटित विद्यालय में दिनांक 11 से 19 मार्च 2024 तक कराना होगा। इस प्रक्रिया में छात्र का चयन विद्यालय की प्रथम प्रवेशित कक्षा में होगा। प्रथम प्रवेशित प्रक्रिया में खाली रह गई

रिक्त सीटो पर द्वितीय चरण में प्रवेश की प्रक्रिया दिनांक 22 से 26 मार्च 2024 तक होगीजनपद शिक्षा केन्द्र दतिया के बीआरसी अखिलेश राजपूत एवं विकासखण्ड अकादमिक समन्वयक तथा ब्लॉक आरटीई प्रभारी विकास शुक्ला द्वारा सभी पात्र नागरिको से आरटीई प्रवेश प्रक्रिया का लाभ लेने की अपील की है। इस प्रकिया में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर आवेदक जिला नोडल अधिकारी राजेश शुक्ला मोवाइल नं. 9039399584, बीआरसी दतिया अखिलेश राजपूत के मोवाइल 9893891360 एवं शुक्ला नम्बर 9926755928 पर सम्पर्क कर सकते है।

About The Author

Related posts