उत्तरप्रदेश स्वास्थ

गांव के युवाओं ने सफाई का बीड़ा उठाया।

गांव के युवाओं ने सफाई का बीड़ा उठाया।

कबीर मिशन समाचार पत्र योगेश गोविन्द राव तहसील संवाददाता कप्तानगंज कुशीनगर उत्तर प्रदेश।

कुशीनगर (उ.प्र.) :- गांव के युवाओं ने सफाई का बीड़ा उठाया। कबीर मिशन समाचार पत्र योगेश गोविन्द राव तहसील संवाददाता कप्तानगंज कुशीनगर उत्तर प्रदेश। कप्तानगंज ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम सभा खभराभार (पडरहा टोला )गांव के युवाओं ने गांव की सफाई का बीड़ा अपने कंधे पर उठाया है।

गांव में फैली गंदगी, सड़क किनारे पड़े कूड़ा कचरा को साफ कर के जहां एक ओर स्वच्छता का संदेश देना शुरू किया है। वहीं इनका मिशन पहले गांव और फिर पंचायत और धीरे-धीरे इलाके को स्वच्छ और सुंदर बनाने का है।

युवाओं ने बताया हमारे गांव में कई वर्षो से नालियों की साफ- सफाई नहीं की गई है सफाई कर्मी आते है ग्राम प्रधान के यहां रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर के और फोटो खींच कर चले जाते है किन्तु शहरों में तो नगर निकाय, नगर पंचायत नगर परिषद अथवा निगम के रूप में संस्था कार्य करती है जिसकी जिम्मेवारी ही होती है

शहर को साफ और स्वच्छ रखना। लेकिन विडंबना है कि गांव के लिये ऐसी व्यवस्था नहीं होती। नीति नियंताओं को लगता है कि शायद गांवों में आबादी रहती ही नहीं है या फिर गांव के लोग अपने हाल पर जीने के आदी हैं। हम युवाओं ने स्वच्छता के इस मिशन को प्रेरणा के रूप में लिया है।

आपके दरवाजे को जैसे ही हम एक दिन जाकर साफ करेंगे स्वत: अगले दिन आप में साफ-सफाई और स्वच्छता के प्रति प्रेरणा जगेगी। युवाओं ने कहा कि पहले साफ-सफाई और फिर समाज में फैली गंदगी, कुरीतियों और भ्रष्टाचार की सफाई की जायेगी।

सफाई की टोली में शामिल युवा, अमरेश साहनी, दुर्गेश यादव, वीरबल साहनी,राहुल साहनी, विशाल साहनी,सोहन साहनी, अरुण साहनी,अभयनाथ यादव, रोशन यादव, दीपक साहनी,गौतम साहनी, देव साहनी, श्यामसुन्दर आदि काफी उत्साह के साथ अपने मिशन में जुटे थे। वहीं ग्रामीण उनकी हौसला आफजाई कर रहे थे।

About The Author

Related posts