विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
विज्ञापन के लिए संपर्क करें - 8462072516
September 25, 2022

आदिवासी समुदाय का इतिहास गौरवशाली रहा है – कलेक्टर श्री शर्मा 13 से 15 अगस्त तक हर नागरिक अपने घरों पर फहराएं तिरंगा विश्व आदिवासी दिवस ग्राम फैटी में हुआ कार्यक्रम, निकाली तिरंगा रैली

कबीर मिशन – संतोष कुमार सोनगरा आगर जिला प्रतिनिधि

आगर-मालवा, 09 अगस्त/आदिवासी समुदाय की जीवन शैली में प्राकृतिक आस्था, प्रेम और सम्मान होता है तथा जल, जंगल एवं जमीन से गहरा नाता है, देश के स्वतंत्रता आन्दोलन में इनका गौरवशाली इतिहास रहा है, आदिवासी समुदाय के कई स्वतंत्रता सेनानियो ने अपना अमूल्य बलिदान दिया है, आने वाली पीढ़ियो को उनके बलिदानों के बारे मे जानकर उनके पदचिन्हों पर चलना होगा। यह बात कलेक्टर अवधेश शर्मा ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मंगलवार को ग्राम फैटी में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुई कही। कार्यक्रम का शुभारम्भ कलेक्टर श्री शर्मा, पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर द्वारा माँ सरस्वती एवं भगवान बिरसा मुण्डा, टंट्या भील के चित्र पर माल्यार्पण एवं सम्मुख में दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

कलेक्टर एवं एसपी ने आदिवासी समुदाय के लोगों के विश्व आदिवासी दिवस की बधाई दी गई। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत डीएस रणदा, एडिशनल सीईओ श्री आरपीएस पंवार, श्री पवन बेदिया, ग्राम पंचायत सरपंच शांति बाई, श्री मुकेश लोढ़ा आदि मंचासीन रहे। कलेक्टर श्री शर्मा ने आगे कहा कि आज हम जो खुली हवा में सांस ले रहे है, आजादी के महान नायकों के बलिदान के फलस्वरूप हो पाया है, हर नागरिक को इसकी कीमत समझना होगी, आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पूरे भारत देश में आजादी का अमृत महोत्सव चलाया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान आयोजित होगा, जिले के सभी नागरिक स्वतंत्रता संग्राम के बालिदानियों के सम्मान एवं राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव से देश की आन-बान और शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज अपने घरों पर जरूर फहराएं।

उन्होंने उपस्थित आदिवासी जनसमुदाय के लोगों से कहा कि अच्छा पढ़-लिखकर विकास के पथ पर अग्रसर हो, सभी माता-पिता अपने बच्चें-बच्चियों को जरूर पढ़ाए। पुलिस अधीक्षक श्री सगर ने कहा कि आदिवासी समुदाय के लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु प्रतिवर्ष केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में आदिवासी दिवस मनाया जाता है, आदिवासी समुदाय के लोग ईमानदार, सहज, सरल एवं भोले होते है, ये प्रकृति प्रेमी होकर पेड़-पौधों से इनका गहरा नाता है। शासन द्वारा विकास की मुख्यधारा से जोड़ने हेतु आदिवासी समुदाय के लोगों के लिए कई योजनाएं संचालित की गई है, उनका आगे आकर लाभ लेकर आगे बढ़े।

सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि आदिवासी बाहुल्य गांव के विकास के लिए शासन की योजनाओं का तत्परता से क्रियान्वयन कर लाभान्वित किया जाएगा। कार्यक्रम में पवन बेदिया ने कहा कि जनजाति समुदाय के राष्ट्रहित में दिए गए योगदान एवं उनके सम्मान में प्रदेश में 15 नवम्बर को जनजाति गौरव दिवस मनाना प्रारंभ किया है, सभी जनजाति समुदाय के लोग शासन की योजनाओं से जुड़कर आगे बडे। कार्यक्रम को अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसएस मालवीय, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. अनिल कुशवाह, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण, स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन सतीश नागर ने किया तथा आभार एडिशनल सीईओ श्री पंवार ने माना। गांव में निकाली तिरंगा रैली विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर ग्राम फैंटी में हर घर तिरंगा अभियान अन्तर्गत तिरंगा रैली निकाली गई।

कलेक्टर श्री शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री सगर ने स्वयं हाथों में तिरंगा झंडा लेकर रैली की अगुवाई की तथा गांव की प्रत्येक गली एवं चौराहे से गुजरते हुए ग्रामीणों से 13 से 15 अगस्त अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की। रैली में ढ़ोल-ढमाके साथ निकाली गई जिसमें जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं ग्रामीणजन सहभागी बनें। आंगनवाड़ी पर अव्यवस्था देखकर कलेक्टर हुए नाराज कलेक्टर श्री शर्मा ने ग्राम फैंटी के आंगनवाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर ने केन्द्र पर अव्यवस्थाएं होने तथा संबंधित सीडीपीओ द्वारा ध्यान नहीं देने पर घोर नाराजगी जताई तथा सीडीपीओ अनूप मिश्रा को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश जारी किए।