मंदसौर मध्यप्रदेश रोजगार

गरोठ क्षेत्र में सूखतीं फसलों के लिए हवन का आयोजन- निकली कलश यात्रा

गरोठ क्षेत्र में सूखतीं फसलों के लिए हवन का आयोजन- निकली कलश यात्रा

कबीर मिशन समाचार पत्र सुरेश मैहर संवाददाता गरोठ जिला मंदसौर।

गरोठ क्षेत्र में इन दिनों फसले सुखना शुरू हो गई है, 75 से 80 प्रतिशत फसलों में नुकसान हो रहा है, लोग फसल सूखने तथा मुआवजे की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की पोस्ट कर रहे हैं, लेकिन बारिश नहीं होने से क्षेत्रवासी सकते में है। किसान के माथे पर चिंता की लकीरें नजर आना शुरू हो गई है।

अच्छी बारिश को लेकर के गरोठ नगर में तीन दिवसीय हवन का आयोजन किया जा रहा है, इस अवसर पर कलश यात्रा निकाली गई। 4 से 6 सितंबर तक क्षत्रिय खाती श्रीराम मंदिर पर इंद्र हवन का आयोजन किया जाएगा, जिसकी व्यवस्था का जिम्मा नगर में बसे क्षत्रिय खाती समाज के लोग संभाल रहे हैं ,यह समाजजन मूलतः इस क्षेत्र से खेती किसानी से जुड़े हुए हैं, । सामाजिक सहयोग से ही इस हवन का आयोजन हो रहा है। आयोजन मे छत्तीसगढ़ राज्य के प्रसिद्ध पंडित आचार्य कमल नारायण द्वारा किया जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में लोग सम्मिलित होंगे।

एवं इंद्रदेव को प्रसन्न किया जाएगा और अच्छी बारिश के लिए आहुतियां दी जाएगी। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना है, पूर्व मध्य प्रदेश तथा गरोठ क्षेत्र में 6 सितंबर तक बारिश होने के आसार हैं, तीन दिन और क्षेत्र में सुखा रहेगा, यह तीन दिन किसानों के लिए बहुत भारी होंगे और खरीफ की फैसलो मैं नुकसान बढ़ेगा।

उपखंड के गांधी सागर जलाशय का वाटर लेवल 1300 फिट है, वहीं क्षेत्र में 268.9 mm मात्र बारिश दर्ज शामगढ़ में394.8mm.तथा भानपुरा मे293.8mm बारिश दर्ज है, जो अनुमान से सामान्य बारिश की 20% ही बारिश मानी जा रही है। उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी नीलेश पाटनिया ने दि।

About The Author

Related posts