देवास

शिव महापुराण कथा के पहले दिन निकाली शौभा यात्रा, जगह-जगह हुआ स्वागत।

शिव महापुराण कथा के पहले दिन निकाली शौभा यात्रा, जगह-जगह हुआ स्वागत।

कबीर मिशन समाचार पवन परमार जिला ब्यूरो चिफ़ जिला देवास

सोनकच्छ। श्री नागर चित्तौड़ा जाग्रती महिला मंडल के तत्वाधान में समाज की धर्मशाला में पुरुषोत्तम मास के अंतर्गत सात दिवसीय श्री शिव महापुराण संगीत मयी कथा को आयोजन किया जा रहा है।

https://play.google.com/store/apps/details?id=app.news.kabirmission

कथा के प्रथम दिन बुधवार को स्थानीय गीता भवन परिसर से शिव महापुराण की भव्य शौभा यात्रा निकाली। जिसमें समाज के पुरुष व महिलाएं बड़ी संख्या में प्रारंपरीक वेशभूषा पहनकर शामिल हुए। बैंड-बाजे एवं ढ़ोल-ढमाकों के साथ निकली यात्रा में एक सुसज्जीत रथ पर प्रसिद्ध कथा वाचक आचार्य आकाश दुबे श्रीधाम वृंदावन एवं भगवान शिव-पार्वती के स्वरुप में समाज की महिलाएं विराजीत थी।

यात्रा में जहां एक और महिलाएं सिर पर कलश रख कर चल रही थी, वहीं अनेक श्रद्धालू व दंपत्ती नृत्य कर रहे थे। महापुराण एवं स्थापना कलश के मुख्य यजमान सत्यनारायण गणेश्वर के परिजन सिर पर पुराण व कलश लेकर चल रहे थे। यात्रा का रास्ते में समाज सहित अन्य समाजसेवी संस्था, संगठन आदि के प्रमुख लोगों द्वारा मंच बनाकर फुलों की वर्षा एवं महापुराण की पुजा आराधना की।

साथ ही स्वल्हार का वितरण भी किया। प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से संध्या 5 बजे तक सात दिनी कथा के प्रथम दिन आचार्य श्री दुबे ने शिव महापुराण कथा का वर्णन करते देवराज व बिंदू ब्राहम्मण की कथा का श्रवण कराया। अंत में आरती व प्रसादी का वितरण किया गया। आज गुरुवार को कथा के दुसरे दिन भगवान ब्रह्मा-विष्णु युद्ध एवं शिवलिंग प्राकट्य व नारद मोह प्रसंग प्रस्तुत किया जावेगा।

आयोजक मंडल अध्यक्ष श्रीमती सरोज मेहता व सचीव खुशबु अकोतिया ने यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस प्रशासन एवं स्वागत करने वाले सभी महानुभाओं के प्रति आभार प्रकट किया एवं नगर व क्षेत्र के श्रृद्धालूओं से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर कथा का लाभ लेने की अपील की है।

About The Author

Related posts